दुनिया की 100 प्रभावशाली महिलाओं में शामिल हुईं 105 साल की सालूमरादा

कर्नाटक की पर्यावरणविद सालूमरादा थिम्‍मका की उम्र 105 साल है। आज भी वे जिंदादिली से पौधे लगाती दिख जाती हैं। हाल ही में BBC’s 100 Most Influential Women की लिस्‍ट में शामिल किया गया है. वे इस लिस्‍ट में शामिल होने वाली सबसे बुजुर्ग महिला हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि सालूमरादा पिछले 80 साल से पौधे लगा रही हैं। अब तक वे 8 हजार से ज्‍यादा पौधे लगा चुकी हैं, जो अब विशाल वृक्ष बन चुके हैं।

इससे भी ज्‍यादा प्रभावित करने वाली उनकी कहानी है। उन्‍होंने पौधे लगाना तब आरंभ किया जब उनके ससुराल वाले उन्‍हें बच्‍चा ना पैदा कर पाने पर ताने मारने लगे। वे सालूमरादा के साथ सौतेला व्‍यवहार करते. पर उनके पति जो पेशे से किसान थे, उनका साथ देते थे।

बता दें कि इस लिस्‍ट में दुनिया भर की व्‍यवसायी महिलाओं, इंजीनियर्स, खिलाड़ी, बिजनेस वूमन, फैशन आइकंस और कलाकारों को शामिल किया गया है। ऐसे में सालूमरादा इन सबसे एक अलग पहचान कायम करती हैं।जब पति-पत्‍नी के लिए इन तानों को सहना असहनीय हो गया तो दोनों ने प्रकृति की शरण में जाने की ठान ली। सालूमरादा कहती हैं, ‘आज लगता है कि ये अच्‍छा ही है कि मेरा कोई बच्‍चा नहीं हुआ. उसके कारण ही हमने पौधे लगाने आरंभ किया. हम अपने बच्‍चों की ही तरह इनकी देखभाल करते हैं.’

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।