त्योहारों के दिन हैं, कुछ मीठा तो चाहिए

बादाम पेड़ा

सामग्री:  1 कप भीगे और छिलके उतारे हुए बादाम, 1/4 कप दूध, 2 बड़े चम्मच घी, 1/2 कप या स्वादानुसार चीनी, 1/2 चम्मच इलायची पाउडर, चुटकी भर इच्छानुसार केसर, सजावट के लिए पिस्ता
विधि: बादाम का पेस्ट तैयार करें। सबसे पहले रात भर भीगे हुए बादामों को दूध के साथ मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को ज्यादा पतला न करें ।
मिश्रण पकाएं: अब एक पैन में घी गर्म करें और उसमें बादाम का पेस्ट डालें। इसे मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं जब तक कि इसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए और घी अलग न होने लगे।
चीनी मिलाएं: अब इसमें चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। चीनी पिघलने के बाद, इलायची पाउडर और केसर डालें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण गाढ़ा होकर पैन के किनारों से अलग न होने लगे।
पेड़े का आकार दें: अब इस मिश्रण को आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। अपने हथेली पर हल्‍का घी लगाएं और इस मिश्रण को छोटे-छोटे पेडों का आकार दें। हर पेडे के ऊपर एक-एक पिस्ता का टुकड़ा रखें और हल्के हाथ से दबाएं।
ठंडा करें और परोसें: अब इन पेड़ों को आप फ्रिज में रख कर ठंडा कर सकते हैं। जब पेड़े अच्‍छी तरह ठंडे हो जाएं तो आप इन्‍हें परोसें।
इन बातों का रखें ख्‍याल
– इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें जिससे यह अधिक दिनों तक ताजा रहे। अगर आप इसे और भी अधिक पौष्टिक बनाना चाहते हैं तो इसमें काजू भी डाल सकते हैं।
———–
अंगूरी रसमलाई


सामग्री : डेढ़ लीटर दूध, 1/3 कप कंडेंस्ड मिल्क, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 कप चीनी, 4 इलायची, 1 चुटकी केसर, सजाने के लिए कटे हुए बादाम और पिस्ता
विधि : अंगूरी रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध गर्म कर लें। जब इस दूध में उबाल आने लगे तो उसमें नींबू का रस मिलाकर दूध को फाड़ लें। अब एक मलमल का कपड़ा लेकर उसमें गाढ़ा दूध निकाल दें। नींबू के रस की खटास छैने से दूर करने के लिए उसे पानी से धो लें। अंगूरी रसमलाई बनाने के लिए आपका छैना बनकर तैयार हो चुका है। अब एक दूसरे पैन में बचे हुए एक लीटर दूध को गर्म करें। दूध को गर्म करते समय इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर मिलाकर दूध को आधा होने तक पकाएं। अब पहले से तैयार किया हुआ छैना लेकर उसे सॉफ्ट आटे की तरह गूंधें। इसके बाद इस छैने से छोटी-छोटी आकार के गोले बना कर तैयार करें। इन बॉल्स को अपनी हथेलियों से दबाएं। अब अंगूरी रस मलाई की चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चार कप पानी गर्म, डेढ़ कप चीनी डालकर उबाल लें। जब चाशनी उबलने लगे, तब उसमें तैयार की हुई छैना बॉल्‍स डालकर कुछ देर इन्हें चाशनी के साथ ही पकने दें। कुछ देर बाद, बॉल्‍स को चाशनी से बाहर निकालकर दूध वाले मिश्रण के बॉउल में डाल दें। आपकी अंगूरी रसमलाई बनकर बिल्कुल तैयार है। आप इस डेजर्ट रेसिपी को ठंडा करके खाना चाहते हैं तो इसे 4-5 घंटे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे। अंगूरी रसमलाई को सर्व करने से पहले उसके ऊपर अपने मनपसंद के कटे हुए मेवे डालकर गार्निश करें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।