त्योहारी सीजन में 179 विशेष ट्रेनें चलाएगा रेलवे

नयी दिल्ली । भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन के दौरान 179 विशेष ट्रेन सेवाएं चलाएगा। रेलवे का कहना है कि प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन को प्राथमिकता दी जा रही है। रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, भारतीय रेलवे इस त्योहारी सीजन में छठ पूजा तक यात्रियों की सुविधा और अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए 179 विशेष ट्रेनों (जोड़े में) को चला रहा है। दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों को देशभर के प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।
प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों की तैनाती
बयान में कहा गया है कि अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाकर भीड़ को नियंत्रित करने के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों की तैनाती की गई है।
आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किए गए अधिकारी
इसके मुताबिक ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों को तैनात किया गया है। प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया गया है ताकि यात्रियों की सेवा में किसी भी प्रकार व्यवधान न हो।
बयान के मुताबिक, प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन या प्रस्थान की बार-बार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं। इसके अलावा महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ‘मे आई हेल्प यू’ बूथ चालू रखे जाएंगे ताकि यात्रियों की उचित सहायता मिल सके। प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा सहायता के लिए पैरामेडिकल टीम के साथ एंबुलेंस भी उपलब्ध होगी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।