तालिबानी डर को ताक पर रखा, अफगानिस्तान में सुर साध रही लड़कियाँ

काबुल : अफगानिस्तान में तालिबानी डर को ताक पर रखकर लड़कियाँ संगीत के सुर साध रही हैं।  यहाँ महिलाओं ने पहला ऑर्केस्ट्रा ‘जोहरा’ बनाया है। इसे दुनियाभर में शोहरत मिल रही है। हाल ही में ग्रुप की 30 लड़कियों ने लंदन जाकर प्रस्तुति दी। जरीफा अबीदा इस ऑर्केस्ट्रा ग्रुप की संयोजक हैं।। जरीफा बताती हैं, संगीत को समाज पाप मानता है, दुनिया घूमने पर मायने पता चले। हमारे समाज की लड़कियों के लिए संगीत पाप से कम नहीं समझा जाता है। कश्मीर की महिला बैंड के सदस्यों को भी मैं यही कहना चाहती हूं कि लोगों की बातों पर ध्यान मत दीजिए। अपने सपनों को सच में तब्दील करने के लिए मेहनत करें।
तालिबानी जिंदा जला देंते हैं
अफगानिस्तान एक ऐसा देश जहां औरतें जो संगीतकार, कलाकार या कंडक्टर हैं, उन्हें तालिबानी सड़कों पर जिंदा जला देते हैं या फिर पत्थरों से मार-मार कर हत्या कर देते हैं। मुझे हर रोज यह डर सताता था कि घर वाले मेरा स्कूल जाना बंद करवाकर मेरी शादी न करवा दें। 2014 में मैंने संगीत स्कूल एएनआईएम में दाखिला लिया। इस बारे में परिवार को भी नहीं बताया। हमारे यहां संगीत सीखने वाली लड़कियों से लोग बेहतर सुलूक नहीं करते हैं।
2015 में जोहरा ऑर्केस्ट्रा बनाया
एक बार समर प्रोग्राम के लिए अमेरिका के येल यूनिवर्सिटी गई, तब लगा कि देश के बाहर संगीतकारों के प्रति लोगों की सोच और रवैया बेहद अलग है। भले ही वह महिला क्यों न हों। तब अहसास हुआ कि अफगानिस्तान में एक लड़की के संगीत सीखने के बाहरी दुनिया में क्या मायने हैं। 2015 में मैंने जोहरा ऑर्केस्ट्रा बनाया। एक साल बाद साथी नेगिन खापोल्वॉक के साथ इसके संचालन का मौका मिला।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।