स्प्रिंटर दुती चंद चाहती हैं बायोपिक में कंगना निभाएं उनका किरदार

मुम्बई : देश की पहली एलजीबीटी एथलीट दुतीचंद ने कहा है कि कंगना रनोत उनकी बायोपिक के लिए सही चयन होंगी। वे चाहती हैं कि उनकी बायोपिक में उनका रोल निभाने वाला भी उनकी तरह साहसी ही हो।
बॉम्बे टाइम्स को दिए एक साक्षात्कार में दुतीचंद ने कहा कि उनके पास कई फिल्मकार आ रहे हैं जो उनकी बायोपिक के अधिकार लेना चाहते हैं। इनमें अनिल कपूर और राकेश ओमप्रकाश मेहरा जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं। जब उनसे यह पूछा गया कि बायोपिक में किसे अपना रोल करते देखना चाहती हैं तो उन्होंने कहा – मुझे लगता है मेरी कहानी पर्दे पर कंगना रनोत ही सबसे बेहतर ढंग से निभा सकती हैं। जब कंगना से दुतीचंद की बायोपिक के बारे में सवाल किया गया तो उनका कहना था कि ये दुतीचंद का बड़प्पन है। मैं यह जानकर बेहद खुश हूं कि उन्हें लगता है मैं उनका रोल निभाने के काबिल हूं। वे साहसी हैं और उन्होंने अपनी निजी और पेशेवर जिन्दगी में भी कई तरह के मानदंड स्थापित किए हैं।
अप्रैल 2019 में दुतीचंद ने सार्वजनिक रूप से अपने समलैंगिक होने की बात स्वीकार की थी। दुती ने बताया था कि वे अपने गृहनगर चाका गोपालपुर (ओडिशा) में एक लड़की के साथ रिश्ते में हैं। दुती ने एशियन गेम्स 2018 में दो सिल्वर मेडल जीते थे। वे 100 मीटर और 200 मीटर के फाइनल में दूसरे स्थान पर रही थीं। दुती पर 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों से पहले जेंडर विवाद के कारण एक साल का प्रतिबंध लगा था। वे टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकी थीं। दुती का टेस्टोस्टोरेन (हार्मोन) बढ़ जाता था, इससे उन पर पुरुष होने के आरोप लगे थे। उनकी अपील पर लुसाने (स्विट्जरलैंड) स्थित खेल मध्यस्थता अदालत ने इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) के फैसले को पलट दिया था। इसके बाद दुती 2016 रियो ओलिंपिक में हिस्सा ले सकी थीं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।