तनाव को लेकर अध्ययन में नये तथ्य का खुलासा

कोलकाता । डॉ. देवासिस घोष और अनिंदिता गुहा के अध्ययन में पाया गया कि हमारे रक्त में रसायन इस बात से जुड़े होते हैं कि हम तनाव को कैसे संभालते हैं। अध्ययन, “प्लेटलेट सेरोटोनिन स्तर: मानव व्यवहार, तनाव प्रतिक्रिया और साइकोट्रोपिक दवाओं के चयन में एक आवश्यक भूमिका”, दिखाता है कि ये रसायन तनाव को कैसे प्रभावित करते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि तनाव के दौरान दो रक्त रसायन, सेरोटोनिन और डोपामाइन एक साथ काम करते हैं। इससे हमें तनाव को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है।
पहले, लोगों को लगता था कि ये रक्त रसायन जन्म से ही वैसे ही रहते हैं, लेकिन अध्ययन कहता है कि तनाव उन्हें बदल देता है। उन्होंने तनावग्रस्त लोगों का अध्ययन किया और उन्हें उनके रासायनिक स्तरों के आधार पर समूहित किया।
उन्होंने पाया कि इन रसायनों के बहुत अधिक या बहुत कम होने का मतलब बहुत अधिक तनाव हो सकता है। एक रसायन का बहुत अधिक मात्रा में होना उदा. सेरोटोनिन का मतलब अन्य यानी डोपामाइन का कम होना भी हो सकता है और इसके विपरीत भी। प्रमुख शोधकर्ता डॉ. देवासिस घोष ने कहा, “इन रसायनों की जांच से हमें तनाव को समझने में मदद मिल सकती है। दोनों को देखकर डॉक्टरों को उपचार चुनने में मदद मिलती है।”

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।