डोमेस्टिक फ्लाइट चेक इन में वोटर कार्ड, पासपोर्ट, डीएल की जरूरत नहीं, बस आधार रखें साथ

 

डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करने के लिए अब आपको अपने साथ आईडेंटिटी प्रूफ रखने की जरूरत नहीं होगी। आपका आधार नंबर (यूआईडी) ही इसके लिए काफी होगा। एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी के पैरामीटर तय करने वाली एजेंसी ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) और एविएशन मिनिस्ट्री इसपर काम कर रही है। इसके तहत आधार कार्ड दिखाकर चेकइन और चेकआउट की सुविधा मिलेगी. इस योजना की सफलता को देखते हुए दूसरे ऑप्शन भी तलाशे जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट के तहत आपको डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करने के लिए आईकार्ड के तौर पर वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल हैदराबाद एयरपोर्ट पर ये प्रोजेक्ट चल रहा है। जल्द ही इसे मुंबई और बंगलुरु में भी शुरू किए जाने की तैयारी है।

हैदराबाद पायलट प्रोजेक्ट
हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने पिछले साल ये प्रोजेक्ट शुरू किया था. इसके तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपने यात्रियों को आधार कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा दी थी। आधार कार्ड दिखाकर यात्री किसी एक गेट से चेकइन कर सकते थे लेकिन, अब बाकी गेटों में भी आधार कार्ड दिखाकर चेकइन किया जा सकता है। हालांकि, ऐसा करना अनिवार्य नहीं है। अगर किसी यात्री के पास आधार नहीं है, तो वह अन्य पहचान पत्र दिखाकर चेकइन कर सकता है।

पेपरलेस के अन्य ऑप्शन भी तलाशेंगे
हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ एसजीके किशोर ने बताया, ‘एक गेट पर इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद हम अब हैदराबाद एयरपोर्ट के बाकी गेटों पर भी आधार कार्ड से एंट्री शुरू करने जा रहे हैं। ये यात्रियों के लिए काफी आसान और सुविधाजनक होगा. आपका बस अपना आधार कार्ड दिखाना है और सिक्योरिटी स्टाफ आपकी जरूरी डिटेल ले लेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि एयरपोर्ट पेपरलेस होने की दिशा में आगे अन्य ऑप्शन के बारे में भी सोच रही है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।