डेनमार्क की इस मस्जिद का महिलाएं करेंगी नेतृत्व

आमतौर पर किसी मस्जिद में पुरुष इमाम होते हैं, घोषणा करते हैं, अजान देते हैं. लेकिन डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में एक ऐसी मस्जिद बनी है जहां ये सब काम महिलाएं करेंगी।

इस मस्जिद की शुरुआत शेरीन खानकन नाम की महिला ने की है. शेरीन के पिता सीरियाई मुस्लिम हैं वहीं मां इसाई हैं। इस मस्जिद का नाम मरियम रखा गया है.

जुम्मे की नमाज में होंगी सिर्फ महिलाएं
मरियम मस्जिद में शुक्रवार की नमाज में पुरुष हिस्सा नहीं ले सकते हैं. हालांकि इसके अलावा रोज महिलाएं और पुरुष मस्जिद की हर गतिविधि में बराबर हिस्सा ले सकते हैं। मस्जिद में चार इमाम हैं ये चारों ही महिलाएं हैं। इनमें से एक शेरीन भी हैं.

शेरीन डेनमार्क में जानी-मानी लेखिका हैं। शेरीन का मानना है कि इस्लाम ही नहीं बल्कि यहूदी, इसाई और अन्य धर्मों के संस्थानों में भी पितृसत्तात्मकता मौजूद है. इसे दूर करने के लिए ऐसे कदम उठाना जरूरी है. डेनमार्क में पहली बार महिलाओं के नेतृत्व वाले मस्जिद की शुरुआत हुई है. हालांकि अमेरिका, कनाडा, जर्मनी जैसे देशों में भी ऐसे प्रोजेक्ट देखने को मिल चुके हैं.

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।