‘डाबर घराने’ की 16 साल की दीया ने लॉन्च किया सफाई से जुड़ा स्टार्ट अप

 

आज के समय में जहां स्कूल जाने वाले ज्यादातर बच्चे सेल्फी और नए ब्रांड्स के चक्कर में बिजी हैं, वहीं दीया बरमन ने एक मिसाल पेश की है। दीया ने महज 16 साल की उम्र में अपना स्टार्टअप शुरू किया है। उनकी यह उपलब्ध‍ि इसलिए खास हो जाती है क्योंकि उनके नाम के साथ डाबर इंडिया का नाम जुड़ा है। बता दें कि दीया डाबर ग्रुप के वाइस चेयरमैन अमित बर्मन की बेटी हैं। उन्होंने अपने पापा के नक्शेकदम पर चलते हुए इस बिजनेस को स्टार्ट किया है। बरमन परिवार की 16 साल की इस होनहार बेटी ने FMCG के अंदर वाले अपने स्टार्टअप को रोग फ्री RogFree नाम दिया है। इस स्टार्टअप का मकसद ग्रामीण भारत के ऐसे लोगों के स्वास्थ्य और हाइजीन में सुधार लाने का है खासकर गरीब बच्चों के लिए.

दीया ने अपने काम की शुरुआत में दिल्ली के सभी मेजर हॉस्पिटलिटी चेन्स जैसे ओबरॉय, जेडब्ल्यू मेरियट, रेडिसन ब्लू  आदि से इस्तेमाल में लाने के बाद बचे हुए साबुन जमा करना शुरू किया। इसके बाद इन साबुनों को एक ऐसी यूनिट में भेजा गया जहां इन्हें गर्म करके दोबारा पिघलाया गया और फिर इन्हें फ्रेश सोप का रूप देकर रोग फ्री यानि RogFree ब्रांड का नाम दिया गया। इन साबुनों को गांव के बच्चों और लोगों में मुफ्त बंटवाया जा रहा है.

दीया का कहना है कि उनके दिमाग में ये आइडिया तब आया जब वह एक होटल में हाथ धो रही थीं। उसी समय हाउसकीपिंग स्टाफ ने वो सारे साबुन वहां से हटा दिए जबकि ये सिर्फ एक ही बार यूज हुए थे। तभी उनको लगा कि ऐसे कितने ही लोग हैं जिन्हें ये बेसिक चीजें नहीं मिलतीं और इस वजह से वो लोग बीमारियों का शिकार होते हैं। बस यहीं से उन्होंने बेकार समझ लिए जाने वाले साबुनों को नए तरीके से इस्तेमाल में लाने की प्लानिंग कर ली।

दिल्ली में इस काम की शुरुआत करने के बाद दीया RogFree को मुंबई भी ले जाना चाहती हैं। वाकई दीया की सोच और उनका काम काबिले तारीफ है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।