डबल चिन से छुटकारा दिला देंगे ये व्यायाम

मोटापे की वजह से अक्सर आपकी त्वचा पर फैट जमा होने लगता है, जिस वजह से आपकी त्वचा ढीली पड़ जाती है। ठुड्डी के नीचे आपकी त्वचा लटकनी शुरू हो जाती है। इसे लोग डबल चिन भी कहते हैं। डबल चिन आपके चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप तरह-तरह के उपचार और सर्जरी का सहारा लेती है ,लेकिन आज हम आपको कुछ खास तरह की व्यायाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे अपनाकर आप अपनी समस्या का समाधान पा सकती हैं।
वोअल एक्सरसाइज करना सबसे बेहतर तरीका है
डबल चिन के एक्सरसाइज के लिए वोअल एक्सरसाइज करना सबसे बेहतर तरीका है। जब आप इस एक्सरसाइज को करने जाते हैं उस वक्त आप अपने स्वर से ए, ई, आई, ओ, यू का उच्चारण करें। ऐसा करने से आपका फैट कम होगा। इससे मांसपेशियों को राहत मिलती है और ठोड़ी की लटकी हुई त्वचा टाइट होती है।
जिराफ स्टाइल एक्सरसाइज
कहते हैं आप इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करेंगी तो आपको तुरंत राहत मिलेगी। इसके लिए आप सबसे पहले अपने पीठ और रीढ़ की हड्डी को सीधा करके बैठें फिर इसे धीरे-धीरे पीछे की तरफ लेकर जाएं। अपने हाथ को कॉलर बोन पर रख लें फिर पाउट बनाते हुए इसे दोबारा करें। इसके अलावा आप अपने नियमित व्यायाम करना न भूलें। डाइट में ज्यादा तला भुना न खाएं और नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करें। ऐसा करने से आपका खुद को फिट रख सकती हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।