जूम से सुरक्षा का है डर तो आजमाएँ ये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप

नयी दिल्ली : जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप को लेकर सरकार ने चेतवानी दी है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि जूम एप सुरक्षित नहीं है और इसके जरिए महत्वपूर्ण जानकारी हैकर्स तक पहुंच सकती है। भारत सरकार के अलावा अमेरिका जैसे कई देशों में ने भी जूम एप के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। गूगल ने भी अपने कर्मचारियों को जूम एप इस्तेमाल ना करने की सलाह दी है। तो अब सवाल यह है कि जूम एप के अलावा और कौन-कौन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप हैं जिनसे ग्रुप वीडियो कॉलिंग हो सकती है, मीटिंग हो सकती है और प्राइवेसी का खतरा ना हो? आइए जानते हैं ऐसे एप्स के बारे में…
मीट नाउ – माइक्रोसॉफ्ट स्काइप में मीट नाउ एप से आप आराम से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। मीट नाउ का फायदा यह है कि इसके जरिए वे लोग भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं जिनके पास स्काइप अकाउंट नहीं है। इसमें कॉल रिकॉर्डिंग, म्यूट और अनम्यूट माइक्रोफोन जैसे फीचर्स मिलते हैं। आप मीट नाउ पर 30 दिनों तक की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसमें आप प्रेजेंटेशन भी दे सकते हैं।
 सिस्को वेब एक्स –  वेब एक्स (WebEx) पर एक साथ 50-100 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। खास बात यह है कि इसमें वीडियो कॉलिंग के लिए अनलिमिटेड समय मिलता है।

स्टारलीफ – स्टारलीफ से भी आप आसानी से वीडियो मीटिंग कर सकते हैं। स्टारलीफ एप पर अधिकतम 20 लोग वीडियो कॉलिंग में शामिल हो सकते हैं। इस एप के लिए आपको कोई पैसे भी नहीं देने हैं।
जित्सी –  जित्सी (Jitsi) एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है जिस पर आप अधिकतम 75 लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें बैकग्राउंड को ब्लर करने की भी सुविधा है। इसमें स्लैक, गूगल कैलेंडर और ऑफिस 365 का भी सपोर्ट है।
वेयरबाई – इसके साथ खास बात यह है कि आपको ना एप डाउनलोड करना है और ना ही लॉगिन करना है। आप सीधे अपने फोन के ब्राउजर में  whereby.com टाइप करके वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसमें 50 लोग एक साथ मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।
गूगल मीट– गूगल मीट को पहले हैंगआउट मीट के नाम से जाना जाता था लेकिन अब इसका नाम गूगल मीट हो गया है। इसमें एक साथ 49 लोग शामिल हो सकते हैं। वहीं जी सूट इंटरप्राइज यूजर्स एक साथ 250 लोगों के साथ मीटिंग कर सकते हैं।
सिग्नल – सिग्नल एक काफी सिक्योर प्राइवेट मीटिंग एप है। खास बात यह है कि इस पर एडवर्ड स्नोडेन पर भी भरोसा करते हैं। यह एक फ्री एप है और इसमें स्केच, क्रॉप, फ्लिप और अन्य इमेज एडिटिंग फीचर्स हैं।
 माइक्रोसॉफ्ट मीट- माइक्रोसॉफ्ट मीट के जरिए 250 लोगों के साथ मीटिंग कर सकते हैं। इसमें आप मीटिंग को शिड्यूल भी कर सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।