जानिए, अब तक के लोकसभा चुनावों का लेखाजोखा

लोकसभा चुनाव 2024 की गहमागहमी पूरे जोरों पर है। सात चरणों में चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण के लिए मतदान 19 अप्रैल को होने जा रहा है। भारत में चुनाव किसी पर्व से कम नहीं है। इसे लेकर मतदाताओं में भारी उत्साह रहता है और जनता जिसे प्यार देती है वही सत्ता पर काबिज होता है। हम आपको चुनावी इतिहास से जुड़ी जानकारी बता रहे हैं जो आपके लिए बेहद अहम है।
पहला चुनाव वर्ष 1951-52 में हुआ – भारत में आम चुनाव एक लोकतंत्र का पर्व है जिसके तहत जनता हर पांच साल में आम चुनावों के माध्यम से अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करती है। पहला आम चुनाव वर्ष 1951-52 में हुआ था, इसके कुछ ही वर्षों के भीतर ही देश ने 26 जनवरी 1950 को अपना संविधान लागू किया। तब से देश ने 17 लोकसभा चुनाव देखे हैं। समय के साथ मतदाताओं की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती गई। पहला लोकसभा चुनाव कांग्रेस पार्टी ने जीता, जिसने कुल 489 सीटों में से 364 सीटें हासिल कीं।
लोकसभा चुनावों पर कुछ रोचक तथ्य – पिछले कुछ वर्षों में भारतीय लोकसभा चुनावों में मतदान आम तौर पर बढ़ा है, शुरुआती चुनावों में लगभग 45% से लेकर हाल के वर्षों में 60 प्रतिशत से अधिक हो गया है।
शुरुआती लोकसभा चुनावों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का दबदबा रहा, जवाहरलाल नेहरू ने पहले तीन चुनावों में पार्टी को महत्वपूर्ण बहुमत दिलाया।
इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं और 1967 के लोकसभा चुनावों में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को जीत दिलाई।
विपक्षी दलों के गठबंधन के रूप में बनी जनता पार्टी ने 1977 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की, जिससे आजादी के बाद पहली बार कांग्रेस का प्रभुत्व समाप्त हुआ।
1980 में इंदिरा गांधी सत्ता में लौटीं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को एक बार फिर जीत दिलाई।
1984 के लोकसभा चुनावों में राजीव गांधी की मां प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद, राजीव के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को भारी जीत मिली।
गठबंधन राजनीति का आगमन 1980 और 1990 के दशक में साफ हुआ, जिसमें जनता दल और भारतीय जनता पार्टी जैसी पार्टियों को प्रमुखता मिली।
1996 में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में भाजपा पहली बार सत्ता में आई। इसके बाद से कांग्रेस का प्रभुत्व कम होता गया।
किस चुनाव में किसने मारी बाजी, कौन बना प्रधानमंत्री?
सात चरणों में चुनाव – पिछले साल हुए चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों से चुनाव जीता था, जबकि कांग्रेस को 52 सीटें हासिल हुई थीं। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है उसके मुताबिक चुनाव सात चरणों में होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा और आखिरी चरण 1 जून को खत्म होगा। चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।