जहाँ रावण को माना जाता है दामाद, होती है पूजा

आज पूरा भारत दशहरा मना रहा है । दशहरा की शाम हर तरफ आपको रावण जलता हुआ नजर आएगा । दरअसल, पूरा भारत रावण को बुराई का प्रतीक मानकर दशहरा के दिन जलाता है. लेकिन इसी देश में एक ऐसी जगह है जहां रावण की पूजा होती है । यहां तक कि इस जगह के लोग रावण को अपना दामाद मानते हैं । चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इस जगह से रावण का इतना गहरा संबंध कैसे है और क्यों लोग रावण को आज भी अपना दामाद मानते हैं । हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वो मध्य प्रदेश में है । दरअसल, मध्य प्रदेश के मंदसौर में रावण को लोग अपना दामाद मानते हैं, यही वजह है कि यहां लोग इसकी पूजा करते हैं । कहा जाता है कि रावण की पत्नी मंदोदरी का मंदसौर में घर था, इसीलिए यहां के लोग आज भी रावण को अपना दामाद मानते हैं ।
रावण के पुतले की पूजा होती है – एक तरफ जहां पूरे देश में दशहरा की शाम रावण का का दहन किया जाता है । मंदसौर में इस पुतले की पूजा होती है । वहीं मंदसौर के रूंडी में तो रावण की एक मूर्ति भी बनी हुई है जिसकी पूजा होती है । यहां लोग रावण को फूल माला चढ़ा कर उसकी पूजा करते हैं । मंदसौर के अलावा कई और जगहें भी हैं जहां रावण की पूजा होती है । भारत के अलावा और श्रीलंका में भी कई जगह रावण की पूजा होती है ।
यहां अभी मौजूद है रावण का शव – ऐसा माना जाता है कि श्रीलंका के रगैला के जंगलों में करीब 8 हजार फीट की ऊंचाई पर रावण का शव रखा गया है । लोगों का मानना है कि यहां रावण के शव को ममी के रूप में संरक्षित रखा गया है । श्रीलंका घूमने जाने वाले लोगों के लिए ये जगह और रावण का महल बहुत बड़ा पर्यटन स्थल है । यही वजह है कि हर साल इस जगह से श्रीलंका सरकार को काफी फायदा होता है ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।