जम्मू के घराना में पहुंचे 5000 प्रवासी पक्षी

जम्मू : जम्मू के बाहरी इलाके में अंतरराष्ट्रीय सरहद से सटे घराना ‘वेटलैंड कर्न्जवेशन रिजर्व’ में करीब पांच हजार प्रवासी पक्षी पहुंच गए हैं। जम्मू से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित घराना मकवाल, कुकदियां, अब्दुल्लियां और परगवाल की आर्द्र भूमि से घिरा हुआ है जहां 170 से ज्यादा निवासी और प्रवासी पक्षियों की प्रजातियां हैं जिनमें खोयाहांस,गेडवॉल, यूरेशियन टील,वेस्टर्न स्वाम्पहेन समेत कई प्रजातियां शामिल हैं।
जम्मू के वन्यजीव वार्डन, शहजाद चौधरी ने कहा कि आरएस पुरा सेक्टर के घराना में खोयाहांस समेत कई अन्य प्रजातियों के करीब पांच हजार पक्षी पहुंच गए हैं। आने वाले हफ्तों में संख्या में कई गुणा इजाफा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि पक्षियों की हिफाजत सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।
वह राज्य वन विभाग के आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी की ओर से घराना वेटलेंड कर्न्जवेशन की स्थिति की समीक्षा करने के लिए बुलाई गई बैठक में बोल रहे थे।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि बैठक के दौरान, द्विवेदी ने सीवेज शोधन संयंत्र लगाकर सीवेज निपटान जैसे मुद्दे के संरक्षण और प्रबंधन पर जोर दिया। साथ में आर्द्र भूमि में अनुकूल पानी सुनिश्चित करने के लिए निगरानी करने पर भी जोर दिया।
उन्होंने समुदाय और पक्षकारों के लिए रोजगार सृजन पर भी जोर दिया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।