जब महाकवि निराला ने दबा दिया लाइव प्रोग्राम में ही रेडियो उद्घोषक का गला

शुरुआती दौर में रेडियो की भाषा हिंदुस्तानी हुआ करती थी जिसमें उर्दू के शब्दों की भरमार रहती थी. तब रेडियो पर जो ड्रामे होते थे उन पर पारसी थियेटर का बहुत असर था । नाटकों में शहजादा राम और बेगम सीता जलवा अफरोज हुआ करते थे और महाराज दुष्यंत ‘परकट’ होते थे । यह ऐसी भाषा थी जिसको लेकर हिंदी प्रेमियों के मन में गहरा असंतोष था । प्रख्यात हिंदी सेवी पंडित श्रीनारायण चतुर्वेदी की अप्रत्यक्ष अगुवाई में यह सवाल उठाया गया कि रेडियो पर हिंदी का कोई कार्यक्रम क्यों प्रसारित नहीं होता? प्रख्यात समालोचक डॉ. रामविलास शर्मा, ‘माधुरी’ पत्रिका के संपादक पंडित रूप नारायण पाण्डेय, उपन्यासकार यशपाल, अमृतलाल नागर और भगवती चरण वर्मा जैसे साहित्यकार उनके साथ थे । इस पर यह तय हुआ कि हिंदी में कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा. लेकिन सवाल था कि उसे करेगा कौन?
लखनऊ रेडियो के डायरेक्टर थे हसीब साहब । उन्होंने बारी-बारी से सभी साहित्यकारों से अनुरोध किया कि वे साहित्यिक कार्यक्रम करने की जिम्मेदारी संभालें लेकिन इसके लिए कोई तैयार नहीं हुआ लेकिन सभी ने एकमत से नाम सुझाया- पंडित बलभद्र दीक्षित ‘पढ़ीस’ । पढ़ीसजी अवधी के कवि के रूप में विख्यात थे और रेडियो में कॉपिस्ट के रूप में काम कर रहे थे । उन्हें हिंदी के कार्यक्रमों का जिम्मा सौंप दिया गया ।
पढ़ीस जी ने सोचा कि हिंदी का कार्यक्रम किसी बड़े लेखक या कवि के रचनापाठ से शुरू हो । उस समय हिंदी के महाकवि पंडित सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ उरूज पर थे. पढ़ीसजी को महाकवि का बड़ा स्नेह प्राप्त था । वह निराला जी के पास गए और उनसे अनुरोध किया कि आप चलिए और रेडियो में कविता पाठ कीजिए । सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जी ने शुद्ध बैसवारी में कहा- ‘सरठ, हुआं सहजादा राम और बेगम सीता रौनक अफरोज होति है और हमका तुम कहत हौ कि कविता पाठ करौ. को सार सुनी हुवां हमार कविता?’ पढ़ीसजी ने हाथ जोड़ कर कहा कि पंडितजी रेडियो अब बहुतों के पास पहुंच रहा है और, सोचिए कि एक साथ लाखों लोग आपकी वाणी सुनेंगे. बहरहाल महाकवि निरालाजी रेडियो पर काव्य-पाठ के लिए राजी हो गए ।
प्रोग्राम का दिन आया. लगभग साढ़े सात बजे सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जी रेडियो स्टेशन पहुंच गए थे । कार्यक्रम रात आठ बजे प्रसारित होना था. पढ़ीस जी कार्यक्रम की उद्घोषणा लिखने के लिए निराला जी से बातें करने लगे कि वह कौन सी कविता पढ़ेंगे, कविता का क्या शीर्षक है आदि. निराला जी ‘राम की शक्तिपूजा’ का पाठ करने वाले थे । पढ़ीस जी ने सोचा कि हिंदी का पहला कार्यक्रम है, जरा ओजपूर्ण ढंग से उसकी शुरूआत हो, तो ‘राम की शक्तिपूजा’ से ज्यादा ओजपूर्ण और क्या हो सकता था ।

रेडियो में एक उद्घोषक थे अयाज साहब । वह रेडियो के निदेशक जेड. ए. बुखारी की आंखों के तारे थे । उन्होंने देखा कि इतना महत्वपूर्ण कार्यक्रम है तो उसकी उद्घोषणा तो उन्हीं को करनी चाहिए । अयाज साहब ने पढ़ीस जी से कहा ‘पंडित जी यह उद्घोषणा तो मैं ही करूंगा.’ पढ़ीस जी हक्के-बक्के से रह गए । बुखारी साहब की वजह से अयाज साहब की बात रेडियो स्टेशन में कोई टाल नहीं पाता था. पढ़ीस जी ने कहा- ‘ठीक है, आप चाहते हैं तो आप ही कीजिए उद्घोषणा ।’
सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जी स्टूडियो ले जाए गए । ड्यूटी रूम में ड्यूटी ऑफिसर रेडियो पर कान लगा कर बैठ गया । प्रतीक्षा होने लगी कि अब कार्यक्रम का प्रसारण शुरू होने वाला है । रेडियो पर उद्घोषणा हुई अभी आप फलां ‘पिरोगराम’ सुन रहे थे और अब होगा ‘कबीता पाठ’ । कबी हैं पंडित सूर्य कान्ता त्रिपाठा निराली. इसके बाद निराला जी का कविता पाठ आना चाहिए था लेकिन रेडियो पर जो आवाजें सुनाई देने लगीं उसे सुन कर ड्यूटी ऑफिसर को लगा कि शायद रेडियो में कोई खराबी आ गई है । उसने ठोंक-पीट कर देखा, रेडियो तो ठीक था. वह स्टूडियो की तरफ भागा. स्टूडियो के मोखे से झांक कर देखा कि अयाज साहब की गरदन निराला जी की फौलाद जैसी बाँह में फंसी हुई है । उनके मुंह से वही घुटी-घुटी आवाजें निकल रही हैं जो रेडियो पर सुनाई दे रही थीं ।उनके लाख कोशिश करने के बावजूद गरदन बाँह के शिकंजे से छूट नहीं पा रही थी और महाकवि रौद्र रूप में बैठे हुए हैं ।
ड्यूटी ऑफिसर यह दृश्य देख कर घबरा गया ।उसने स्टूडियो कॉरीडार में लगे इंटरकॉम से तुरंत कंट्रोल रूम को फोन किया कि काट कर जल्दी से फिलर लगाइए. इस बीच हल्ला मच गया कि स्टूडियो में कुछ हो गया है । लोग आ-आ कर देखते कि अयाज साहब महाकवि की एक बाँह में कुछ इस तरह जकड़े हुए हैं जैसे बिल्ली के पंजे में कोई चूहा ।

दरअसल उन दिनों आज की तरह शीशे की विभाजन दीवार के साथ उद्घोषक और कलाकार के लिए अलग-अलग स्टूडियो नहीं हुआ करते थे । कार्यक्रमों का प्रसारण भी सजीव हुआ करता था. उद्घोषक अगर संगीत के कार्यक्रम का प्रसारण कर रहा होता था तो कलाकार के पास बैठ कर उसी माइक्रोफोन से बोल देता था और अगर कविता या वार्ता की उद्घोषणा करता था तो वार्ताकार या कवि के कंधे की तरफ से अपनी गरदन जरा आगे निकाल कर उसी माइक से उद्घोषणा कर दिया करता था । इसी व्यवस्था के चलते अयाज साहब की गरदन महाकवि की एक बाँह की गिरफ्त में आ गई थी ।
इधर एक स्टूडियो में यह कांड चल रहा था और उधर पढ़ीस जी किसी दूसरे स्टूडियो में अगले कार्यक्रम को रिहर्सल करवाने में व्यस्त थे । किसी की हिम्मत नहीं थी कि वह आगे बढ़ता और निराला जी को शांत करता. समस्या यह थी कि अयाज साहब की गरदन कैसे छूटे? ‘पंडित जी कहां हैं? पडित जी को बुलाइए ‘ निराला ने गरज कर कहा.
पढ़ीस जी आए और स्टूडियों का दरवाजा खोल कर जैसे ही भीतर घुसे निराला जी का गुस्सा फूट पड़ा. वह उठ कर खड़े हो गए । अयाज साहब की गरदन उनके कुर्सी से उठते ही छूट गई और वह अपनी जान से कर भाग निकले ।

‘सरउ तुमसे कहा रहे कि हियां हमका कविता न पढ़वाओ. हमार नांव लेते है, कहते है सूर्या कान्ता त्रिपाठा निराली । अंदर तुम कहत हो कि लाखों लोग सुनिहै’… निराला जी का गुस्सा सातवें आसमान पर था । पढ़ीस जी ने उनसे माफी मांगी और कहा कि फिर से उद्घोषणा करा कर आपका काव्यपाठ करा देते हैं. ट्रांसमिशन एक्सटेंड हो जाएगा ।

निराला जी ने जवाब दिया “न, अब हियां से चलो, सीधे चलौ हियां से । ‘पढ़ीस जी ने अनुरोध किया कि स्टेशन डायरेक्टर साहब से तो मिल लीजिए, वह आपकी प्रतीक्षा में बैठे हैं ।उनके पास लइ चलिहौ तो उनहूं क मारब हम’ निराला जी ने कहा और चले गए. ज्यादातर लोगों को यही मालूम है कि उक्त घटना के बाद निराला जी फिर कभी रेडियो नहीं गए, लेकिन यह सच नहीं है ।

रेडियो से हिंदी में कार्यक्रम प्रसारित हों, इस मांग को लेकर पंडित श्रीनारायण चतुर्वेदी ने प्रयास तो बहुत किए लेकिन सरकारी सेवा में होने के कारण उनका सहयोग अप्रत्यक्ष ही रहता था । उनको बराबर लग रहा था कि सरकारी नीति न सिर्फ हिंदी को रेडियो में स्थापित होने देने में बाधक है बल्कि प्रसारित होने वाले कार्यक्रम भी स्तरहीन हैं । रेडियो से प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों का विवरण और प्रसारित कार्यक्रमों पर समीक्षा प्रकाशित करने के लिए चतुर्वेदी जी ने एक पत्रिका शुरू की जिसको नाम दिया ‘आकाशवाणी’।

इसी ‘आकाशवाणी’ पत्रिका के अंक पांच में सूर्यकांत त्रिपाठी निराला जी का वह लेख प्रकाशित है जिसे उन्हें रेडियो पर पढ़ने नहीं दिया गया था । उस लेख में निरालाजी ने सरकार की भाषा नीति की आलोचना की थी और बताया था कि किस तरह ‘हिंदुस्तानी’ के नाम पर ‘उर्दू’ को हम पर थोपा जा रहा है और किस तरह साधारण हिंदी शब्दों को भी जबरन उर्दू शब्दों में बदल दिया जाता है । पत्रिका के अंक एक में निराला जी की कविता ‘यमुना के प्रति’ प्रकाशित है जो उन्होंने 1941 में लखनऊ रेडियो द्वारा प्रसारित एक कवि सम्मेलन में पढ़ी थी ।
रेडियो पर कविता पाठ की फीस
1960 में सूर्यकांत त्रिपाठी निराला अंतिम बार आकाशवाणी आए. इस बार स्टेशन था इलाहाबाद । निराला जी एक दिन दस-साढ़े दस बजे के आसपास रिक्शे से रेडियो स्टेशन के गेट पर उतरे. प्रसिद्ध कवि गिरिजाकुमार माथुर स्टेशन डायरेक्टर थे. उनको खबर दी गई कि निराला जी आए हैं । वह भागे-भागे आए और महाकवि को सम्मानपूर्वक अपने कमरे में लिवा ले गए. यह वह समय था जब डायरेक्टर के कमरे में बैठने का सौभाग्य सब को नहीं मिला करता था ।

“गिरिजाकुमार, हम रेडियो पर कविता पढ़ब’ निरालाजी ने कहा तो माथुर साहब तो जैसे आसमान से धरती पर गिरे । गिरिजाकुमार माथुर ने तुरंत प्रोग्राम सेक्रेटरी को बुलाया और अनुबंध पत्र तैयार करके लाने को कहा । ‘पंडित जी, यह एक औपचारिकता है, इस कांट्रेक्ट पर हस्ताक्षर कर दीजिए-‘ माथुर साहब ने निराला जी के सामने कांट्रेक्ट रखते हुए सविनय कहा । ‘दस हजार रूपैया ल्याब’ निराला जी ने कहा तो माथुर साहब सोच में पड़ गए कि अब क्या करें?
दस हजार रुपये तो अगर भारत सरकार भी चाहती तो नहीं दे सकती थी. किसी कलाकार की अधिकतम फीस एक सौ रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती थी और निराला जी एक ही बात दोहराए जा रहे थे कि ‘दस हजार रूपैया ल्याब और कविता पढ़व ।’ सुबह से दोपहर होने को आई. ऑफिस का सारा काम-काज रूका पड़ा था. निराला जी की शर्त मानी नहीं जा सकती थी और वह कविता पाठ करने पर अड़े हुए थे और वह भी अपनी शर्तों पर ।
निराला जी जब तक स्मृतिभ्रंश के शिकार हो चुके थे. कोई सोची हुई बात दिमाग में ज्यादा समय तक टिकती नहीं थी और जल्दी ही पहली बात पर कोई दूसरी बात स्थान बना लेती थी ।
हुआ यूं था कि निराला जी को खबर मिली कि सुमित्रानंदन पंत अस्वस्थ हैं । वह दारागंज के अपने घर से पंत जी को देखने निकले थे. ।चंद्रमुखी ओझा ‘सुधा’ की बहिन चंद्रकांता त्रिपाठी रेडियो में कलाकार थीं और वह निरालाजी को लेकर रेडियो आ गई थीं कि निरालाजी माथुर साहब से कह देंगे तो उनकी फीस बढ़ जाएगी. रेडियो पहुंच कर निराला जी के दिमाग से चंद्रकांता त्रिपाठी की फीस बढ़वाने की बात निकल गई और रेडियो में कविता पढ़ने की बात आ गई ।
शाम होने को आई. आफिस बंद होने का समय हो गया. निराला जी स्टेशन डायरेक्टर के कमरे में अपनी जिद के साथ जमे कि ‘दस हजार ल्याब अउर कविता पढ़ब ।’ किस की हिम्मत कि निराला जी से जाने के लिए कहता. माथुर साहब ने युक्तिभद्र दीक्षित को बुलवाया और रूंआसे हो कर कहा कि किसी तरह निराला जी को यहां से ले जाओ.
निराला जी को हथेली पर मल के तैयार की जाने वाली तंबाकू खाने का शौक था । युक्तिभद्र दीक्षित भी तंबाकू खाते थे । पहले वह निराला जी के सामने तंबाकू नहीं खाते थे लेकिन एक बार जबसे निराला जी ने उन्हें खाते पकड़ लिया था और सामने खाने को कह दिया था तब से वह उनके सामने भी तंबाकू खाने लगे थे. दीक्षित जी माथुर साहब के कमरे में घुसे ।’अच्छा, तुम हिंयई हो?’ निराला जी ने दीक्षित जी को देखते ही पूछा ।
‘जी पंडित जी ।’
‘तुमसी महतारी कइसी है? निरालाजी ने पूछा.
‘महतारी क तौ तुमही कांधे पर भइंसा कुण्ड पहुंचाए आए रहयो, अब महतारी के पूछत हो ।” दीक्षित जी ने याद दिलाया.
‘अच्छा चलौ, तमाखु खवाओ.’ निराला जी ने कहा.
‘हां हां, तमाखू बनाइत है. आप तो पंतजी क देखै जात ‘- दीक्षित जी ने कहा.’
‘हां. पंतजी क देखै जाएक है’ – निराला जी को याद आ गया कि वह किस काम से घर से निकले थे । दीक्षित जी ने माथुर साहब से कह कर कार पहले से तैयार करवा रखी थी । उन्होंने निराला जी को कार में बैठाया और महाकवि चले गए पंत जी को देखने ।

पुस्तकः वाणी आकाशवाणी
लेखकः नवनीत मिश्र
प्रकाशकः सूचना विभाग, भारत सरकार
मूल्यः 120 रुपये

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।