जब पड़ने लगे रिश्ते में दरार, तो ऐसे कराएं साथी को प्यार का अहसास

जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उसके साथ अपनी जिन्दगी को साझा करने का एहसास ही बहुत खूबसूरत होता है. लेकिन गहरा प्यार और विश्वास होने के बाद भी कई बार आपके बीच किसी नी किसी बात पर अनबन होती रहती है जिससे धीरे-धीरे रिश्ते में दरार आने लगती है इसलिए रिश्ते में नयापन बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे प्रयास करते रहें जो आप दोनों को एक दूसरे के करीब लाए  –

आपका रिश्ता चाहे नया हो या पुराना अपने साथी को पर्सनल स्पेस जरूर दें। जिस रिश्ते में लोग अपने साथी पर ज्यादा प्रतिबंध लगाते हैं वो रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चलता। स्वस्थ रिश्ता के लिए जितना जरूरी अपने पार्टनर के साथ समय व्यतीत करना है उतना ही जरूरी खुद को समय देना और साथ ही अपने पार्टनर के पर्सनल स्पेस में दखल ना देना है।

साथी के साथ अपने दिनभर के अनुभव साझा करें। आपको उनकी कौन सी बात सबसे ज्यादा पसंद है उन्हें बताएं। अपने साथी की पसंद ना पसंद को जानने की कोशिश करें। इससे आप दोनों के बीच विश्वास बढ़ेगा और भावनात्मक तौर पर आप एक दूसरे के ज्यादा करीब आएंगे।

अपने पेशेवर जीवन की योजनाओं और लक्ष्य के बारे में अपने साथी को जरूर बताएं क्योंकि जीवन में हर व्यक्ति के अपने सपने होते हैं, लक्ष्य होता है। आपको नई जॉब के लिए शहर से बाहर भी जाना पड़ सकता है इसलिए पहले ही अपने प्लान के बारे में पार्टनर को साफ- साफ बता दें ताकि आगे जाकर आप दोनों के रिश्ते में कोई समस्या ना आए।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।