गुरसोच कौर बनीं न्यूयॉर्क पुलिस की पहली पगड़ीधारी सिख महिला अफसर

न्यूयॉर्क : भारतवंशी गुरसोच कौर न्यूयॉर्क पुलिस विभाग (एनवाईपीडी) में सहायक पुलिस अफसर के पद पर नियुक्त होने वाली पहली पगड़ीधारी सिख महिला बन गई हैं। न्यूयॉर्क पुलिस अकादमी से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कौर को यह नियुक्ति मिली है। उम्मीद जताई जा रही है कि गुरसोच की नियुक्ति से अन्य महिलाओं को भी एनवाईपीडी में शामिल होने की प्रेरणा मिलेगी और देश में सिख धर्म के बारे में जागरूकता बढ़ेगी।

फिलहाल न्यूयॉर्क पुलिस में करीब 160 सिख अफसर हैं। एनवाईपीडी ने 2016 में सिख पुलिस कर्मियों को दाढ़ी रखने और पगड़ी पहनने की छूट दे दी थी ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में सिख पुलिस बल की ओर आकर्षित हों। इस कामयाबी के लिए सिख ऑफिसर एसोसिएशन और भारत के शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कौर को बधाई दी है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।