गर्मी में आग की भट्टी बन जाती है रसोई, ठंडा रखें इस तरह

गर्मियों के मौसम में घर का एक हिस्सा ऐसा होता है जिसमें कोई नहीं जाना चाहता. वह है किचेन. लेकिन, खाना बिना खाए भी रहना संभव नहीं है। ऐसे में महिलाओं को जाना पड़ता है। गैस चूल्हे के पास घंटों खड़े होकर सब्जी, रोटी, पराठे, दाल, चावल हर कुछ बनाना होता है। घर के लोगों की फरमाइश पूरी करनी होती है। टप-टप पसीना माथे से 15 मिनट के अंदर टपकना शुरू हो जाता है। रसोई में जाने वाले हर व्यक्ति का यही हाल गर्मियों में हो जाता है। ऐसे में कैसा हो जब आप रसोई में जाएं और वहां खाना बनाते समय आपको बहुत अधिक गर्मी ना लगे? इसके लिए आपको कुछ तरीके आजमाने होंगे..जो हम दे रहे हैं-

कुछ महिलाएं 12 से 2 बजे दिन में रसोई में खाना बनाने के लिए जाती हैं। इस समय धूप काफी तेज होती है जिससे घर के अंदर भी काफी गर्मी बढ़ जाती है। अब रसोई में तो एसी, कूलर लगा नहीं होता। ऐसे में बेहतर है कि आप गर्मी में खाना बनाने के समय में थोड़ा बदलाव लाएं। यदि आप दिन भर में तीन बार भोजन बनाती हैं तो कोशिश करें कि सारे काम सुबह में ही निपटा लें। आप बाद में खाते समय दिन और रात के लिए बनी सब्जी, चावल, दाल आदि को गर्म करके खाएं। इससे आपको बार-बार रसोई में नहीं जाना पड़ेगा।

गर्मी के दिनों में आसान और झटपट बनने वाली चीजें बनाएं । बहुत अधिक तेल-मसाले वाली चीजें गर्मियों में खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसे में वे ही चीजें बनाएं जिसमें अधिक समय न लगे। साधारण व्यंजन चुनें, जो कम मेहनत, बिना किसी तकनीक और प्रक्रियाओं के बन जाए।

गर्मी में सबसे ज्यादा गैस चूल्हे के पास खड़े होकर खाना बनाने में जान जाती है। ऐसे में आप उन रेसिपी को बनाएं जिनमें देर तक गैस चूल्हे के पास न खड़ा होना पड़े। कम से कम समय लेने वाला व्यंजन आजमाएं। इससे आपका रूटीन चीजों से हटकर कुछ अलग भी खाने को मिलेगा। फल, सलाद, जूस, हल्की और उबली हुई चीजों का सेवन कर सकते हैं ये आसानी से पच भी जाएंगे और शरीर में पोषक तत्वों की भी कमी नहीं होगी।

आपको जो भी बनाना हो उसके लिए सामग्री पहले ही इकट्ठा कर लें। सब्जियों को काट लें। मसाले तैयार कर लें। ये सब काम आप रात में सोने से पहले थोड़ा समय निकाल कर करें या फिर सुबह कर लें।12 बजे जब आप रसोई में जाएंगे खाना बनाने तो इन सब कामों में भी अधिक समय लगता है। देर तक रसोई में खड़े रहने से फिर गर्मी लग सकती है। शरीर की सारी उर्जा पसीने के साथ निकल जाएगी।

रसोई में एग्जॉस्ट फैन और चिमनी लगी है तो इनका जरूर इस्तेमाल करें। इससे खाना बनने के दौरान उठने वाला धुंआ, भाप, तेल-मसाले की गंध निकल जाएगी। रसोई की खिड़कियों को खोल दें. इससे हवा क्रॉस वेंटिलेट होगी, जिससे नमी, गंदगी और गंध किचन के अंदर नहीं जमा होंगी। परिणामस्वरूप, जब भी आप रसोई के अंदर कदम रखेंगे तो आपको साथ-सुथरा, ठंडा और गंध-मुक्त अनुभव होगा।

( साभार – न्यूज 18 )

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।