गर्मियों में इम्यूनिटी बूस्ट करें , मौसमी बीमारियों से होगा बचाव

गर्मी का मौसम आते ही हमारे शरीर को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। इन दिनों आप कोशिश करें कि दोपहर की तेज धूप में घर से बाहर न निकलें और अगर निकलना पड़े को अपने सिर को कॉटन के कपड़े से ढककर निकलें।

नींद पूरी करें – अच्छी नींद न केवल आपको एक्टिव रखती है बल्कि यह आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में भी सहायक हो सकती है। नींद के दौरान हमारा शरीर इम्यून सेल्स का निर्माण मरम्मत करता है, जो संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अच्छी नींद लेने से कोर्टिसोल जैसे तनाव हॉर्मोन का स्तर कम होता है, जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर हो सकता है। अच्छी नींद को बेहतर बनाती है, जिससे तनाव, एंग्जायटी और डिप्रेशन कम होता है।

प्लांट बेस्ड फूड – गर्मियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, मेवे, बीज और फलियां जरूर शामिल करें। इनमें मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी बूस्ट करने में सहायक होते हैं। प्लांट बेस्ट फूड्स विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। प्लांट बेस्ड फूड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करने में भी सहायक होते हैं। संतरे, नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन C से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं।

व्यायाम करें – सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना एक्सरसाइज और योग के लिए समय जरूर निकालें। एक्सराइज करने से न सिर्फ शरीर की इम्यूनिटी बेहतर हो सकती है बल्कि आप कई तरह के बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं। एक्सरसाइज से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे इम्यून सेल्स निर्माण में मदद मिलती है। एक्सरसाइज करने से शरीर में एंडोर्फिन रिलीज होता है जो तनाव के कारण रिलीज होने वाले कोर्टिसोल हार्मोन के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

चीनी कम खाएं – शुगर यानी चीनी हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होती है। खासकर, रिफाइंड शुगर का सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। शुगर न केवल वजन बढ़ाने के साथ क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है, बल्कि इम्यून सिस्टम को भी कमजोर कर सकती है। ऐसे में अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बेहतर करना चाहते हैं तो डाइट से शुगर को निकाल दें और इसकी जगह पर किशमिश, खजूर और गुड़ का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं।

फर्मेंटेड फूड्स – फर्मेंटेड फूड्स हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहायक हो सकते हैं। इनमें अच्छे बैक्टीरिया (प्रोबायोटिक्स) होते हैं जो गट हेल्थ को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं। प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं, जो सीधे तौर पर इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाने में सहायक है। फर्मेंटेड फूड्स में मौजूद पोषक तत्व, शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

…………..

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।