गर्मागर्म सूप के साथ करेें सर्दियों का स्वागत

ब्रोकली का सूप

Broccoli cream soup on a tablecloth

विधि – ब्रोकली के टुकड़े करके अच्छी तरह पानी से धो लीजिये। किसी बर्तन में इतना पानी भर कर गरम करने रखिये कि उसमें ब्रोकली के टुकड़े डूब जाए। पानी में उबाल आने के बाद ब्रोकली के उसमें डालें। ब्रोकली के टुकड़ों को 5 मिनिट के लिये ढके रहने दीजिये। टमाटर धोकर, बड़े टुकड़ों में काट लीजिये.  आलू छील कर पतले टुकड़े कर लीजिये। ब्रोकली के डंठल छील कर टुकड़े कर लीजिये। अदरक छील कर छोटे टुकड़े कर लीजिये। दूसरे बर्तन में एक टेबल स्पून मक्खन डाल कर गरम कीजिये। काली मिर्च, लोंग और दाल चीनी मक्खन में डाल कर हल्का सा भूनिये। टमाटर, आलू और ब्रोकली के डंठल के टुकड़े डालकर मिलाइये और थोड़ा पानी डालकर, ढककर, पकने रख दीजिये।  6-7 मिनिट के बाद ढक्कन खोल कर देखिये आलू, नरम हो गये हैं, अगर नहीं तो 2-3 मिनिट के लिये ढककर और पका लीजिये. आग बन्द कर दीजिये।  ठंडा होने पर ये नरम आलू टमाटर मसाला और आधे ब्लांच किये गये ब्रोकली के टुकड़े मिक्सी से बारीक पीस लीजिये।

पिसा हुआ मसाला ब्रोकली बर्तन में डालिये, चार कप पानी और स्वादानुसार नमक मिलाइये. सूप में उबाल आने के बाद 3-4 मिनिट तक उबालिये. आग बन्द कर दीजिये। ब्रोकली सूप तैयार है. सूप में कटा हुआ धनियां डाल कर मिलाइये.  गरमा गरम ब्रोकली सूप को सूप प्याले में डालिये और थोड़ा मक्खन डाल कर परोसिये और पीजिये।

 

पालक का सूप

palak-soup

विधि – 2 कप कटी हुई पालक, ½ कप बारीक़ कटी प्याज, 2 बारीक़ कटी लहसुन की कलियाँ, 2 बड़े चम्मच ताजा मलाई, 2 बड़े चम्मच मक्खन, 2 बड़े चम्मच मकई का आटा ½ कप पानी में घुलाया हुआ, स्वाद अनुसार नमक, 1 बड़ा चम्मच मक्खन सजाने के लिए।

सामग्री – सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में माखन गर्म करें फिर उसमे प्याज और लहसुन डालकर कुछ देर पकाएं। अब उसमे पालक डालकर मध्यम आंच पर करीब 2 मिनट तक पकने दें और चलाते रहें, अब उसमे 2 कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और मध्यम आंच पर 7-8 मिनट तक पकाएं बिच-बिच में चलाते रहें.
अब उसे ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दें। जब वह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तब उसे मिक्सर ब्लेंडर में डालकर मुलायम प्यूरी बना लें, अब उसे छलनी से छानकर एक पैन में डाल दें। अब मकई के आटे और पानी का मिश्रण और मलाई को एक कटोरे में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं (ध्यान रखें की आटे के गट्ठे न रह जाए) फिर उसे पालक की प्यूरी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब उसे मध्यम आंच पर 1 मिनट तक पकाएं और लगातार चलाते रहें फिर उसे एक कटोरे में निकालकर मक्खन से सजाएं और गरमा गरम सूप का आनंद लें.

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।