गणतन्त्र दिवस पर बिखरे तीन रंग का स्वाद

तिरंगा पनीर पकौड़ा

TRI COLOUR PAKODA

सामग्री – 250 ग्राम पनीर, 1 छोटा कप बेसन, 1 छोटा चम्मच अचार का मसाला, 1 बड़ा चम्मच पुदीना की चटनी, 1 छोटा चम्मच टोमैटो सॉस, 1 छोटा चम्मच चिली सॉस, नमक स्वादानुसार, 1 छोटा कप कटा हुआ हरा धनिया, तलने के लिए तेल।

विधि – सबसे पहले पनीर को समान रूप से तीन भाग में काट लें और हर परत पर पुदीने की चटनी, आचार का मसाला, चिली और टोमैटो सॉस लगाकर एक के ऊपर परत रख दें। अब एक बर्तन में बेसन, 1 छोटा चम्मच तेल, लाल मिर्च, गरम मसाला , नमक, हरा धनिया और थोड़ा-सा पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें। अब इसमें पनीर को डिप करके डीप फ्राई कर लें। सभी टुकड़ों को ऐसे ही फ्राई करके काट लें। तिरंगा पनीर पकौड़े को चटनी और सॉस के साथ सर्व करें।

 

 

 तिरंगी बर्फी

TRI COLOUR BARFI

सामग्री -500 ग्राम मावा (खोया), 250 ग्राम शक्कर, 100 ग्राम घी, कटे हुए बादाम, कटे हुए पिस्ता, कटे हुए काजू, दो चम्मच नारियल बूरा, 2 से 3 बूंद खाने वाला हरा रंग, 2 से 3 बूंद खाने वाला केसरिया रंग, दो चुटकी केसर, 2 से 3 चाँदी वर्क की पत्ती (सजावट के लिए)

 विधि – एक कढ़ाई में घी गर्म करें, गर्म घी में बादाम, पिस्ता और काजू को भून लें। फिर दुसरी कढ़ाई में मावा भूनें हल्का गुलाबी होने पर, मावे में शक्कर डालकर चलाएं, जब शक्कर पूरी तरह घुल जाए तो गैस बंद कर दें।  फिर मावे को तीन हिस्सों में बांट लें, मावे के एक हिस्से में हरा रंग, एक हिस्सा बिना रंग का सफेद रखें, एक हिस्से में केसरिया रंग और थोड़ा केसर मिलाएं। अब एक थाली में घी लगाएं और थाली में सबसे पहले हरे रंग के मावे की परत बिछाएं, फिर सफेद मावा और सबसे ऊपर केसरिया रंग के मावे की परत बिछाएं।  बाद में मावे पर ऊपर से बादाम और पिस्ता डालकर ठंडा होने के लिए रख दें, फिर चाँदी का वर्क लगाकर मनचाहे आकार में तिरंगी बर्फी काटकर मुंह मीठा करें।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।