क्योंकि वेलेन्टाइन का मतलब सिर्फ रोमांस नहीं होता

वेलेंटाइन डे प्रेम का दिन है और हमारी दिक्कत यह है कि हम प्रेम का मतलब रोमांटिक रिश्तों तक सीमित कर देते हैं। हमारी फिल्मों से लेकर साहित्य तक में प्रेम की यही परिभाषा है और गीत भी ऐसे ही हैं मगर आप खुद विचार कीजिए कि क्या रोमांस में समेटकर पूरी जिन्दगी जीना मुमकिन है? यह सही है कि आपका साथी, आपका प्रेमी या आपकी प्रेमिका आपके जीवन में बेहद मायने रखते हैं मगर आप पूरी जिन्दगी इस एक रिश्ते में समेटकर नहीं जी सकते और न ही प्रेम का यह सच्चा स्वरूप है। प्रेम सृष्टि का विस्तार है जो आपको अपने उच्च स्तर तक ईश्वर तक ले जाने का रास्ता भी है तो आप ही सोचिए क्या ईश्वर आपको भावनायें सीमित करना सिखा सकते हैं? एक रिश्ता जो आपके पास है भी और नहीं भी है, उसके लिए उन तमाम चीजों को ठुकराना या खुद को संकुचित कर लेना आप इसे प्रेम कहेंगे या मोह कहेंगे। प्रेम कभी घृणा नहीं सिखाता और लोग अपने साथी को सम्पत्ति समझकर उसे बाँध लेना चाहते हैं तो यह आपकी कुंठा ही तो हुई। आप क्या 24 घंटे अपनी पत्नी, प्रेमी, पति या प्रेमिका के साथ रहते हैं या रह सकते हैं? प्रेम बाँधता नहीं, प्रेम बँधता नहीं, वह एक विशाल मानवीय दृष्टि है अपने तमाम बंधनों के बावजूद। प्रेम सिर्फ रोमांस नहीं है…प्रेम का अर्थ है मानवता से प्रेम। ये हम हैं जो इसमें अपनी कुंठा और घृणा डालते हैं और संदेह के आधार पर किसी का जीवन नर्क बनाकर कहते हैं कि ये हमने अपने प्रेम के लिए किया है। जो प्रेम हृदय को संवेदनशील न बनाये, दृष्टि को उदार न बनाये, वह प्रेम नहीं कुंठा है तो इस वेलेंटाइन डे पर प्रेम को एक नयी परिभाषा दीजिए। उन लोगों को अपने प्रेम के संसार में जगह दीजिए जो आपके साथ हैं और जिन्होंने आपको समझा है, जिनको आपकी जरूरत है। इस दिन आप अपने खास लोगों को, जिनसे आपका ज्यादा लगाव हो उनको भी आप प्यार का अहसास करवा सकते हैं।
आप जिन्हें हद से ज्यादा प्यार करते हैं उनके लिए भी आप वैलेंटाइन डे को खास बना सकते हैं। इनमें आपकी मां, पापा, घर के सदस्य, दोस्त, रिश्तेदार हो सकते हैं। उनको प्यार दीजिए जिनकी जिन्दगी में उपेक्षा है, अंधेरा है…देखिएगा आपको सुकून मिलेगा…हम आपको ऐसे ही खास लोगों के बारे में बता रहे हैं जिनके साथ आप इस दिन को खास बना सकते हैं –
माँ – पापा हैं खास
वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर की बजाय अपनी मां और पापा को वैलेंटाइन होने का अहसास दिला सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें बाहर डिनर करवाने लेकर जा सकते हैं या घर में उनके लिए खाना बना सकते हैं। उनकी पसंद का खाना बनेगा तो उन्हें और भी अच्छा लगेगा। इसके अलावा आप अपनी मां – पापा को इस दिन कोई खास गिफ्ट भी दे सकते हैं।


परिवार को वक्त दें
अक्सर ऑफिस और घर के काम में व्यस्त होने के कारण घरवालों को समय नहीं दें पाते है। ऐसे में आप वेलेंटाइन डे पर अपने ऑफिस से समय निकालने के साथ ही फोन या किसी दूसरे डिवाइस को दूर छोड़ दें और अपने परिवार वालों को समय दें। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों और आपके बीच प्यार बढ़ेगा। वेलेंटाइन डे मौके पर आप अपने घरवालों के साथ मूवी देखने या बाहर साथ डिनर करने का प्लान भी बना सकते हैं।

बेस्ट फ्रेंड के साथ वक्त बितायें
इस दिन अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ आप टाइम बिता सकते हैं। ऐसा करने से उनको भी अच्छा महसूस होगा। आप वैलेंटाइन डे के मौके पर अपने बेस्ट फ्रेंड को फ्रेंडशिप बैंड भी तोहफे में सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फ्रेंड के लिए सरप्राइज ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। दफ्तर में कोई सहयोगी आपका दोस्त हो तो अड्डा तो वहाँ भी जम सकता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।