कोरियाई कंपनी मथुरा में 100 एकड़ में बनाएगी वर्चुअल कृष्णा थीम पार्क, 4-डी में दिखेंगी कृष्‍ण लीलाएं

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने बृज क्षेत्र में वर्चुअल कृष्णा थीम पार्क बनाने की इच्छा जताई है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने शनिवार को मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में निवेश के लिए आवेदन पत्र और विकास का प्रारूप सौंप दिया। कंपनी ने ग्रामीण क्षेत्रों में हाइटेक एग्रो फार्मिंग और यमुना के विकास पर भी निवेश की पेशकश की है।

वेस्ट टेक्नोलॉजी लिमिटेड, सियोल और इसकी जॉइंट वेंचर कंपनी इंडो-कैनेडियन फार्म्स एंड रिसोर्ट, पुणे मथुरा समेत बृज के चौरासी कोस क्षेत्र में बड़ा निवेश करने के लिए कई माह से प्रयास कर रही है।

मथुरा की सांसद हेमा मालिनी के साथ बैठक के बाद शनिवार को राज्य सरकार को इसका औपचारिक प्रस्ताव दिया गया। कंपनी के प्रतिनिधियों की मुख्य सचिव राजीव कुमार व प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी समेत कई अधिकारियों के साथ बैठक हुई।

जॉइंट वेंचर कंपनी के एमएडी विनय तिवारी ने बताया कि कोरियाई कंपनी के चेयरमैन केके किम पहले चरण में मथुरा-वृंदावन में सौ एकड़ से ज्यादा क्षेत्रफल में वर्चुअल कृष्णा थीम पार्क बनाना चाहते हैं। इसमें भगवान कृष्ण की लीलाओं को 4-डी तकनीक से हूबहू देखा जा सकेगा। कंपनी इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवाएं देती है। उसके पास नई तकनीक और आर्थिक संसाधन हैं। कंपनी ने भारत में चरणबद्ध तरीके से दस वर्षों में 90000 करोड़ रुपये लगाने का प्रस्ताव बनाया है।

इसमें से 10 हजार करोड़ रुपये प्रदेश में ब्रज व आयोध्या में निवेश करने का प्रस्ताव है। कंपनी चाहती है कि पहले चरण में उप्र में जो निवेश हो उसका रिटर्न 30 से 35 वर्ष के अंदर हो जाए। बैठक में आगरा में विदेशी निवेश की भी चर्चा हुई। सियोल की कंपनी के प्रबंधन व तकनीशियन की टीम प्रजेंटेशन व स्थल चयन के लिए जल्द भारत आएगी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।