केरल में महिलाओं के लिए होगा ‘‘शी कोरिडोर’’

तिरूवनंतपुरम : केरल में एक नगर निकाय सिर्फ महिलाओं के लिए एक ऐसा गलियारा बनाने पर काम रहा है जहां महिला शौचालय , नैपकिन वेंडिंग मशीन , सीसीटीवी कैमरे और दीवारों पर महिलाओं की कामयाबी की गाथा बयां करने वाले चित्र लगे होंगे। अगर सबकुछ योजना के मुताबिक हुआ तो तिरूवनंतपुरम में जल्द ही एक ऐसा मार्ग तैयार होगा जहां महिलाएं सुरक्षित अनुभव कर सकती हैं। नगर निगम गवर्मेंट वूमन्स कॉलेज जंक्शन से यहां वज़हुथाकॉड के बीच सरकारी कोटनहिल गर्ल्स हायर सकेंडरी स्कूल तक ‘ शी कॉरिडोर ’ स्थापित करने की तैयारी कर रही है।
वूमन्स कॉलेज और कोटनहिल स्कूल शहर के बीचों बीच स्थित लड़कियों के प्रतिष्ठित संस्थान हैं। महिलाओं को खास सुविधाओं की पेशकश करने के अलावा इसका मकसद सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को भी रेखांकित करना है। उपमहापौर राखी रविकुमार ने बताया कि पहल का मकसद यहां महिला निवासियों के मन में सुरक्षा की भावना को बिठाना है।
राखी ने कहा कि इस परियोजना का मकसद राज्य की राजधानी को आदर्श महिला सुविधा अनुकूल शहर में तब्दील करना और उनकी सुरक्षा को प्राथमिकता देना है। महिलाओं को हमारे शहरों में स्वतंत्र और सुरक्षित महसूस करना चाहिए। उन्होंने बताया कि गलियारे में सड़क के दोनों ओर महिलाओं के बैठने की सुविधा होगी और इस पूरे मार्ग पर सीसीटीवी कैमरों की नजर होगी। इस मार्ग पर एफएम रेडियो , महिला शौचालय और नेपकिन वेंडिंग मशीनें भी होंगी। राखी ने बताया कि इस परियोजना के लिए दो करोड़ रुपये निश्चित किए गए हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।