किरण बेदी बनीं पुडुचेरी की उपराज्यपाल

भाजपा की ओर से दिल्ली के पिछले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार रहीं किरण बेदी को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। पूर्व वरिष्ठ पुलिस अधिकारी किरण बेदी ने बीबीसी से कहा, “मुझे खुशी है कि मुझे पुडुचेरी के साधारण नागरिकों की सेवा करने का मौका मिला है।”

एक प्रशासक के रूप में पुडुचेरी के लिए अपनी प्राथमिकताओं पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया, “मैं सरकार में अंतिम कर्मचारी तक पहुंचने वाली हूं और अपनी जिम्मेदारी खूब अच्छी तरह से निभाऊंगी।”

लगभग 30 साल तक पुलिस सेवा में रहीं बेदी का कहना है कि जब आखिरी सरकारी सेवक काम करता है तब साधारण व्यक्ति को उत्तम सेवा मिलती है.।

पिछले दिल्ली विधानसभा चुनावों की घोषणा होने के बाद पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गई थीं और भाजपा ने उन्हें मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था। वे 1972 में देश की पहली महिला आईपीएस अधिकारी बनी थीं. आईपीएस अधिकारी के रूप में वो काफी चर्चित रहीं। यही नहीं, तिहाड़ जेल में किए गए उनके काम को बड़े पैमाने पर सराहना मिली. इसके लिए उन्हें 1994 में रमन मैग्सेसे पुरस्कार भी मिल चुका है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।