कामकाजी हों या होममेकर, रहें तरोताजा हरदम

यह सही है कि काम और जिम्मेदारियों के बीच होने वाली भागदौड़ में अपना ख्याल ऱखना आसान नहीं है। आप कामकाजी हों या घर की कमान सम्भाल रही हों, खूबसूरत दिखना आपकी लक्जरी नहीं बल्कि अधिकार और जरूरत है। बहुत ज्यादा मेकअप भले ही अजीब लगे मगर फ्रेश दिखना आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है इसलिए जरूरी है कि थोड़ा वक्त आप खुद के लिए भी निकालें। कुछ ऐसे तरीके यहाँ बताये जा रहे हैं जो आपको खूबसूरत ही नहीं बनाएंगे बल्कि तरोताजा होने का एहसास भी देंगे
बाल धोने के बाद सुखाने में वक्त ज्यादा लगता है और हड़बड़ी हो तो ड्रायर का रोजाना इस्तेमाल बालों की जड़ें कमजोर करता है। आप कॉटन टी-शर्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉटन टी-शर्ट तौलिए की तुलना में बालों को जल्दी सुखाती हैं।
अगर आपकी आंखों की पलके हल्की हैं तो उन्हें घना दिखाने के लिए मस्कारा लगाने से पहले अपनी पलकों पर बेबी पाउडर लगाएं। इसके बाद मस्कारा के दो तीन कोट्स लगा दें।
अगर आपको बहुत पसीना आता है तो इस समस्‍या से निजात पाने के लिए सुबह तैयार होते समय आर्मपिट पर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा छिड़क लें। ऐसा करने से पूरा दिन आप पसीने की दुर्गंध से दूर रहेंगे। परफ्यूम स्प्रे की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
धूप में रहने की वजह से अगर आपकी त्त्वचा पर भी लाल निशान या मुहांसे हो जाते हैं तो त्वचा पर बर्फ़ रगड़ें, तुरंत राहत मिलेगी। इसके अलावा आइस क्यूब त्वचा में कसावट लाने का भी काम करती हैं।
तरोताजा और साफ दिखने के लिए ऑफिस में एक से दो बार मुंह जरुर धोएं। इससे चेहरे पर आने वाला तेल हटेगा और चेहरा तरोताजा नजर आएगा।
लिपस्टिक को लम्‍बा टिकाए रखने के लिए दो कोट लिपस्ट‍िक का लगाए। पहला कोट लगाने के बाद उसे हल्का करना भी जरूरी है। इससे लिपस्टिक जम जाती है और इसके फैलने का डर भी नहीं रह जाता। अब आप चाहें तो अपनी इच्छानुसार हल्का या गाढ़ा, दूसरा कोट लगा सकती हैं। लिपस्टिक को लम्‍बी देर तक टिकाएं रखने के लिए लिप ब्लोटिंग करें। टिशू पेपर को होंठों के बीच कुछ देर तक दबाकर रखें। ऐसा करने से लिप्स पर मौजूद अतिरिक्त तेल निकल जाएगा। उसके बाद होंठों पर लिपस्टिक लगाएं।
घर हो या ऑफ़िस, देर तक कंप्यूटर पर काम करने की वजह से या फिर देर रात तक जागने की वजह से आपकी आँखें थकी हुई लग रही हैं तो आंखों के निचले हिस्से पर वाइट काजल लगाएं। इसके बाद ऊपरी पलकों पर ब्राउन काजल या लाइनर लगाएं।
ऑफिस में टफ शेड्यूल होने के वजह से आपके पास हाथ पांव की देखभाल के लिए समय नहीं बचता है तो आप रात को सोने से पहले अपने हाथों और पैरों में पेट्रोलयम जेली लगाए। इसके बाद पैरों में जुराबे पहन ले और हाथों को किसी कपड़े से ढक लें। इससे त्वचा में प्राकृतिक नमी बनी रहेगी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।