कमला मिल आग हादसे में 150 लोगों को बचाने वाले ये दो बहादुर

हाल ही में मुंबई के कमला मिल कंपाउंड में आग लगने की वजह से 15 लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हो गए। इस हादसे में मरने वालों की संख्या और ज्यादा हो जाती लेकि न वहां पर तैनात दो सुरक्षाकर्मियों की बदौलत सैकड़ों लोगों की जानें बच गईं। महेश साबले और सूरज गिरी पास वाली बिल्डिंग में सिक्योरिटी गार्ड के तौर पर तैनात हैं। वे दोनों टाइम्स नाउ के सर्वर रूम में काम करते हैं। उन्होंने अपने ऑफिस से सामने वाली इमारत में रात को लगी आग को देखा।

गंभीर होती आग को देखते ही सूरज ने तुरंत फायर ब्रिगेड को कॉल किया वहीं महेश पाइप के सहारे चौथी मंजिल पर चढ़ गये क्योंकि ऊपर जाने के सारे रास्ते आग की लपटों की वजह से बंद हो गए थे। लेकिन महेश ने किसी तरह वहां पहुंचकर दरवाजे को तोड़ दिया। इतना ही नहीं वे थोड़ा और आगे गए और आग की लपटों से घायल हो चुके 12 लोगों को खींचकर सुरक्षित स्थान पर ले गए। बताया जा रहा है कि जिन रास्तों से लोगों को बाहर निकलना था, वहां सिर्फ धुआं ही धुआं था। कुछ भी साफ तौर पर नहीं नजर आ रहा था, इसकी वजह से लोग फंस गए। लाख कोशिशों के बाद भी वे लोग बाहर नहीं आ पाए।

वहां फंसे लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे। बचाव कार्य में शामिल एक फायरमैन ने बताया, ‘हमें सभी 15 शव एक बाथरूम में मिले जो कि तकरीबन 100 वर्ग फीट क्षेत्र में बना हुआ है। इसके साथ ही नीचे आने के लिए दो सीढ़ियां थीं। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि लोगों ने यहीं से निकलने की कोशिश की होगी। हालांकि, आगे एक सीढ़ी पूरी तरह से आग की चपेट में आ चुकी थी और दूसरी में कुछ भी साफ तौर पर नजर नहीं आ रहा था। पूरे क्षेत्र में धुआं ही धुआं था।’

महेश ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताया कि वहां पर इतनी भारी मात्रा में काला धुआं निकल रहा था कि सांस लेना मुश्किल हो रहा था। इसलिए महेश ने किसी तरह नाक बंद किया और लोगों को बाहर निकालने लगे। वहीं सूरज ग्राउंड फ्लोर पर ही खड़े होकर लोगों को बाहर निकलने का रास्ता बता रहे थे। दोनों सिक्योरिटी गार्डों ने लगभग 150 लोगों की जिंदगियां बचा लीं। इन दोनों की बहादुरी पर एक सलाम तो बनता है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।