ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में देश, बिंदास समेत 800 हिंदी शब्द शामिल

कोलकाता । देश’ (Desh) और ‘बिंदास’ (Bindas) दीया (diya), बच्चा (Diya) और अलमारी (Bachcha) जैसे 800 से अधिक हिंदी शब्दों के उच्चारण दिशानिर्देश यानी प्रोनन्सिएशन ट्रांसक्रिप्शन (Pronunciation transcriptions) और ‘ऑडियो’ (audio) अब ‘ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी’ में उपलब्ध हैं । ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के मुताबिक इंडियन इंग्लिश (हिंदी शब्दों) ने इस डिक्शनरी में शामिल किए गए प्रोनन्सिएशन के वैश्विक प्रकारों की संख्या बढ़ा कर 16 कर दी है । हाल ही में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 800 इंडियन इंग्लिश शब्दों को वर्ल्ड इंग्लिश प्रोनन्सिएशन ऑडियो आर्काइव में शामिल कर देश में 13 करोड़ भारतीयों के भाषायी गैप को भरने का काम किया है ।
इंडियन इंग्लिश हमारी प्राथमिकता: डॉ. कैथरीन सैंगेस्टर
ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के लिए प्रोनन्सिएशन एडिटर डॉ. कैथरीन सैंगेस्टर ने कहा कि जब से हमने ब्रिटिश और अमेरिकी इंग्लिश के प्रकारों के लिए उच्चारणों के हमारे कवरेज को विस्तारित करने और उसमें ऑडियो शामिल करना शुरू किया है । इंडियन इंग्लिश हमारी एक सबसे बड़ी प्राथमिकता और हमारी सबसे बड़ी चुनौतियों में एक रही है । डॉ. कैथरीन सैंगेस्टर ने कहा कि मैं खुश हूं कि हमने इसकी जटिलता से निपटने के लिए एक ‘ट्रांस्क्रिप्शन मॉडल’ विकसित किया है और अब ओईडी में इंग्लिश के इस अत्यधिक महत्वपूर्ण प्रकार के लिए प्रोनन्सिएशन उपलब्ध करा सकते हैं । डिक्शनरी में जिन अन्य भारतीय शब्दों के प्रोनन्सिएशन का तरीका बताया गया है इनमें ‘दीया, बच्चा और अलमीरा भी शामिल हैं ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।