एयरटेल की पीछे छोड़ जियो बनी दूसरी बड़ी टेलीकॉम कम्पनी

मुम्बई : मुकेश अम्बानी की कम्पनी रिलायंस जियो ने ग्राहकों की संख्या के मामले में भारती एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। इस उपलब्धि के साथ वो देश की दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी बन गयी है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में जियो के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ और बाजार हिस्सेदारी 27.80 फीसदी पहुंच गई है। अभी वोडाफोन-आइडिया पहले स्थान पर बरकार है।
ट्राई के नए आँकड़ों के मुताबिक वोडाफोन-आइडिया के 39.75 करोड़ ग्राहक हैं, वहीं इसकी बाजर में 33.36 फीसदी हिस्सेदारी है। इन आँकड़ों के साथ ये पहले स्थान पर बनी हुई है। बीते साल ही इन दोनों कम्पनियों का विलय हुआ है। दूसरी तरफ, जियो के ग्राहकों की संख्या 32.29 करोड़ पहुँच चुकी है जबकि सुनील मित्तल की भारती एयरटेल के 32.03 करोड़ ग्राहक और 27.58 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। इन आँकड़ों के साथ वो देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।
जियो ने मई में 81.80 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। इस दौरान वोडाफोन-आइडिया 56.97 लाख करोड़ और एयरटेल ने 15.08 लाख करोड़ ग्राहक कम हुए। वहीं, आर्थिक संकट का सामना कर रही भारत संचार निगल लिमिटेड (BSNL) ने मई के महीने में 2,125 नए वायरलेस सब्सक्राइबर्स जोड़े। वोडाफोन-आइडिया अप्रैल में भी पहले स्थान पर थीं, लेकिन इस दौरान एयरटेल दूसरे स्थान पर थी जबकि जियो तीसरे स्थान पर थी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।