अमेजन एलेक्सा भारतीयों से हिन्दी में करेगी बात

अमेजन के वॉयस कंट्रोल इनेबल डिवाइस में एलेक्सा अब हिन्दी में बात करेगी। कंपनी ने बताया कि उसके डेवलपर्स अब भारतीय ग्राहकों के लिए एलेक्सा स्किल किट तैयार कर रेह हैं, जिसमें वो ग्राहकों से हिन्दी में बात करेगी। अमेजन के मुताबिक भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली हिंदी भाषा में एलेक्सा यूजर्स के लिए दिलचस्प एक्सपीरियंस देने के लिए तैयार है।
कम्पनी भारत में हिन्दी भाषी ग्राहकों के लिए एलेक्सा के डिवाइस को विकसित करना चाहती है, जिसके लिए वह केवल एलेक्सा वॉयस सर्विस (एवीएस) डेवलपर्स से इसे जल्द बनाने का अनुरोध कर सकती है। एलेक्सा स्किल किट (एएसके) फ्री, सेल्फ सर्विस एपीआईएस और टूल का संग्रह है। वर्तमान में एलेक्सा 80 देशों में उपलब्ध है और 14 से ज्यादा अलग-अलग भाषाएं बोलती है। पिछले साल अमेजन ने ‘क्लियो’ नाम की नई स्किल कैटेगरी डेवलप की थी। इसके जरिए ग्राहक एलेक्सा को हिन्दी और अन्य भाषाएं सिखा सकते थे। एलेक्सा के भाषा मॉडल को सुधारना और इसे दूसरी भाषाओं में बातचीत सिखाना क्लियो का मकसद था। हिंदी के अलावा यूजर्स एलेक्सा के अंग्रेजी के बयानों का जवाब तमिल, मराठी, कन्नड़, बंगाली, तेलुगू, गुजराती और दूसरी अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में दे सकते थे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।