“एक विद्यार्थी एक पेड़” जागरूकता अभियान : भवानीपुर कॉलेज की महत्वपूर्ण पहल 

कोलकाता : भवानीपुर एडुकेशन सोसायटी कॉलेज के विद्यार्थियों को पेड़ लगाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया जो कॉलेज के उपाध्यक्ष मिराज डी शाह की परिकल्पना रही ।” एक विद्यार्थी एक पेड़ “परियोजना में ग्यारह हजार फलदायी पेड़ों को लगवाने के लिए सुंदर बन बाली द्वीप 2 के स्थान को चुना गया। यहाँ प्रकृति के साथ- साथ मनुष्य जीवन भी कष्ट दायक है।जल क्षरण और प्रदूषण रोकने के लिए भवानीपुर कॉलेज के विद्यार्थियों ने फलदायी पेड़ों को वहाँ जा कर लगाया। सस्टेनेबल ग्रीन प्लेनटेशन, एनजीओ और सुंदरवन ग्रीन स्पेनडर के सहयोग से भवानीपुर कॉलेज की पहल पर ग्यारह हजार फलदायी पेड़ों को लगाने का कारण कॉमर्शियल यानी व्यावसायिक स्तर पर लाभ पहुँचाना है। पौधों के संरक्षण और जैव विविधता के संदर्भ में वृक्षारोपण सुंदरवन के स्थानीय लोगों में चेतना फैलाना है। वृक्षारोपण से जलवायु परिवर्तन और कार्बन उत्सर्जन को भी रोकने में महत्वपूर्ण कदम है। चार फीट ऊँचे होने पर पेड़ों में फल लग जाएंगे और आने वाले चार साल में सुंदरवन के निवासी और परिवार लाभान्वित होंगे । वहाँ की पारंपरिक खेती के साथ साथ स्थानीय निवासियों की आय में वृद्धि होगी।
भवानीपुर कॉलेज की टीम ने गत ग्यारह अगस्त को इस बड़े कार्यक्रम को आयोजित किया। इसमें नब्बे शिक्षक- शिक्षिकाओं , विद्यार्थियों के साथ रोटरी कलकत्ता विक्टोरिया और रोटरेक्ट क्लब विक्टोरिया का सहयोग रहा। स्नातकऔर स्नातकोत्तर के विद्यार्थी, एन एस एस के सत्तर से अधिक छात्र – छात्रा,स्थानीय हाईस्कूल के पाँच सौ विद्यार्थी और स्थानीय किसानों ने पेड़ लगाने के लिए सहयोग दिया। अनिल मिस्त्री और प्रदीप शुक्ला ने कार्यक्रम का संयोजन किया । सभा को संबोधित करते हुए टीचर इन चार्ज डॉ. सुचंद्रा चक्रवर्ती ने पेड़ और पर्यावरण संरक्षण के अटूट संबंध के विषय में जानकारी दी। कॉलेज के विद्यार्थियों ने स्थानीय स्तर पर स्कूल के विद्यार्थियों और वहाँ के निवासियों से बातचीत की जिससे शहरी विद्यार्थी अनभिज्ञ रहते हैं। फलदायी पेड़ लगाने से एक ओर मिश्रित वृक्षारोपण से वनीकरण होगा और दूसरी ओर ग्लोबल वार्मिंग का प्रतिरोध होगा जो पर्यावरण मित्रता का प्रतीक है।
बड़े पैमाने पर इस प्रकार पेड़ लगाने के महनीय कार्य में प्रत्येक विद्यार्थी ने एक पेड़ में अपना नाम लिख कर पौधा लगाया और पानी से सींचा। सोहिला, नंदिनी, डॉ दिव्येष शाह, प्रो. आत्रैय आदि शिक्षकों ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया। भविष्य में सुंदरवन का पर्यावरण संरक्षित रहे और भारत की वनसंपदा सुरक्षित रहे हमें जमीनी स्तर पर पहुंच कर बच्चों को और लोगों को जागरूक कराने के लिए भवानीपुर कॉलेज ने कदम उठाकर एक अच्छी पहल की । डॉ. वसुंधरा मिश्र ने इस कार्यक्रम की जानकारी दी।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।