इस महिला पायलट की सूझबूझ से टला बड़ा विमान हादसा

हाल ही में भारत में दो विमानों की टक्कर होते-होते बची। यह हादसा एयर इंडिया की फ्लाइट A-631 और विस्तारा की फ्लाइट UK 997 के बीच होने वाला था। एयर इंडिया की फ्लाइट मुंबई से भोपाल और विस्तारा दिल्ली से पुणे के लिए जा रही थी। इन दोनों में कुल 261 यात्री सवार थे। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के बयान के मुताबिक किसी गलतफहमी के चलते दोनों विमान एक दूसरे के काफी पास आ गए थे, लेकिन एयर इंडिया की पायलट अनुपमा कोहली की सूझ-बूझ से काफी बड़ा हादसा टल गया।

दोनों विमान इतने करीब आ गए थे कि उन दोनों में महज 100 फीट का फासला बचा था। आपस में टकराने में कुछ सेकेंड्स ही काफी थे। रिजॉल्यूशन एडवाइजरी रिपोर्ट में अनुपमा ने बताया कि दोनों विमानों के बीच की दूरी 100 फीट से ज्यादा नहीं थी। लेकिन यह हादसा टल गया क्योंकि ऑटोमेटिक वॉर्निंग की वजह से दोनों विमानों के पायलटों ने अपनी स्थिति बदल ली। दिलचस्प बात यह है कि दोनों विमानों की कमान महिलाओं के हाथों में ही थी। रिपोर्ट के मुताबिक दोनों विमानों को मैनेज करने वाले एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को निलंबित करने के आदेश दे दिए हैं।

 एयर इंडिया की पायलट अनुपमा कोहली के पास विमान उड़ाने का 20 साल से अधिक लंबा अनुभव है। कोहली ने देखा कि उनके विमान की दिशा में विस्तारा का विमान रहा है। कोहली ने अपने अनुभव का पूरा प्रयोग करते हुए स्थिति को संभाल लिया। विस्तारा विमान को अपनी तरफ बढ़ते देख उन्हें रेड सिग्नल मिला। विस्तारा की महिला पायलट ने एटीसी को संपर्क के दौरान कहा कि आपने मुझे इसी लेवल पर उड़ान भरने का निर्देश दिया है। कोहली ने जब विस्तारा के विमान को इस तरफ आते देखा तो उन्होंने दाहिनी तरफ मुड़कर विमान के उड़ान के लिए जगह बना दी और अपने विमान को थोड़ा नीचे कर लिया। इस तरह दोनों विमान के यात्री सुरक्षित बच गए।

पायलट कोहली के त्वरित निर्णय लेने की क्षमता और कुशलता से स्थिति संभालने के लिए एयर इंडिया ने काफी तारीफ की। विस्तारा एयरलाइंस का कहना है कि पायलट का टॉइलट ब्रेक नियमानुसार ही था और हमारा विमान निर्देश के अनुसार ही उड़ान भर रहा था। फाइनैंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) की तरफ से मामले की जांच करने के लिए टीम गठित कर दी गई है। एयर इंडिया ने अनुपमा कोहली के काम को सराहा। AAIB ने उन्हें फिर से उड़ान भरने की मंजूरी दे दी है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।