इस महिला ने तोड़े रिवाज, बेटी की शादी में निभाई पिता वाली हर रस्म…

कहने को तो महिला सशक्तिकरण की बात हमारे देश में सभी करते हैं लेकिन आज भी भारतीय संस्कृति में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें करने का हक सिर्फ मर्दों को ही है। शादियों में कुछ रस्म ऐसे होते हैं, जिन्हें सिर्फ लड़की के पिता ही पूरा करते हैं लेकिन इस प्रथा को तोड़ते हुए लंदन की एक मां ने अपनी बेटी की शादी में पिता के रस्मों को भी निभाया।

यह कहानी है लंदन में रहने वाली हरनूर गरेवाल की. हरनूर ने ‘पिंक लड्डू’ वेबसाइट पर अपनी शादी का अनुभव शेयर करते हुए लिखा, ‘हम पांच बहनें हैं। हमारा कोई भाई नहीं है। कुछ साल पहने हमारे पिता हमें छोड़ के चले गए, तब से मेरी मां ने हमें अकेले पाला है। उन्हें जिंदगी में बहुत कठिनाइयां झेलनी पड़ीं। उन्होंने हमें ऐसे पाला जिससे हमें जिंदगी में कभी भी किसी मर्द पर निर्भर ना रहना पड़े। उन्होंने हमें अपने पैरों पर खड़ा होना सिखाया। इसलिए हमने उनसे कहा कि पापा की गैरमौजूदगी में रस्में आप ही निभाएंगी ना कि परिवार का कोई दूसरा मर्द.’

हरनूर ने ये भी लिखा है कि अकेली औरत का रहना आज भी मुश्किल है। उसे परिवार वाले चैन से रहने नहीं देते। मेरे पिता के जाने का जिम्मेदार भी सब मेरी मां को ही मानते थे लेकिन मां ने कभी हार नहीं मानी और चुनौतियों का सामना करते हुए हमें पाला।

आज सबको हरनूर की मां से सबक लेने की जरूरत है। पुरुष के ना रहने से महिलाएं कमजोर नहीं होती बल्कि और मजबूत हो जाती हैं और दुनिया में कोई भी ऐसा काम नहीं है, जिसे करने का हक सिर्फ पुरुषों को है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।