इस बेटी ने साइकिल से किया बड़ा अविष्कार, वैज्ञानिक हुए हैरान

9वीं कक्षा में पढ़ने वाली इस छात्रा ने ऐसा मॉडल तैयार किया है जिसकी खूबियां देख वैज्ञानिक भी हैरान हैं। इस मॉडल से देश में नई क्रांति आ सकती है। अब इस छात्रा को राष्ट्रपति भवन तक से बुलाया गया। आइए जानते हैं आखिर क्या खास बनाया है इस बेटी ने-

4 से 10 मार्च तक राष्ट्रपति भवन में फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन -2017 का आयोजन किया गया। इसमें राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड प्राप्त भारत के 60 नन्हें वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया। हिमाचल की ओर से दीपिका का तैयार मॉडल भी प्रदर्शित किया जाएगा जो पहले से चर्चा में आ गया था।

नन्हीं वैज्ञानिक दीपिका ने अपने एक सामान्य साइकिल के मॉडल से वैज्ञानिकों को हैरत में डाल दिया है। मॉडल के माध्यम से मोबाइल चार्जिंग, शारीरिक व्यायाम, योगा, बिजली उत्पादन और संग्रहण और वाटर लिफ्टिंग आदि तकनीक विकसित की गई हैं।
यानि सिर्फ कुछ पैडल चलाने भर से ही बिजली पैदा होगी, साथ ही एक जगह स्टोर भी होगी। यही नहीं इसी दौरान वाटर लिफ्टिंग की क्रिया भी होती रहेगी।

यदि इस तकनीक को विकसित किया जाता है तो एक साथ कम लागत और कम समय में कई सारे काम करने संभव होंगे। विज्ञान के क्षेत्र में नवीनतम और अत्याधुनिक तकनीक का अनुसंधान कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुकी दीपिका जून माह में जापान भी जाएगी।

दीपिका हिमाचल के बिलासपुर स्थित शहीद अश्विनी कुमार स्मारक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झंडूता में नौवीं कक्षा की छात्रा है। उसका कहना है कि उसके जीवन का उद्देश्य विज्ञान के क्षेत्र में नवीन खोज कर भारत का नाम विज्ञान गुरु के रूप में चर्चित करने का है।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।