इस बार धनतेरस में इन धातुओं में करें निवेश

निवेश की बात होती है तो सोना पहली पसंद होता है खासतौर पर धनतेरस के दौरान। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस सीजन में चांदी की चमक सोने से ज्यादा होगी। अनुमानों के अनुसार, एक साल में गोल्ड की कीमतों में 6 प्रतिशत उछाल आएगा वहीं, सिल्वर के रेट्स में 20 प्रतिशत उछाल आ सकता है।

भारत के लोगों को गोल्ड से कितना प्यार है यह बताने की जरूरत नहीं। इसलिए अधिकतर लोग धनतेरस पर गोल्ड में निवेश करने पर ज्यादा विश्वास करते हैं। सिल्वर पर निवेश करना भी अच्छा विकल्प हो सकता है।

फिर भी अगर आपका दिल सोने पर ही आता है तो आपके के पास ये विकल्प हैं। आप फिजिकल गोल्ड, गोल्ड ETF, गोल्ड सेविंग्स फंड और सॉवरन गोल्ड बॉन्ड्स में निवेश कर सकते हैं।

ऐमजॉन पर सोने और चांदी के सिक्कों पर 10 प्रतिशत का डिस्काउंट है। सोने और हीरे की जूलरी पर ऐमजॉन 60 प्रतिशत तक का डिस्काउंट दे रहा है। पेटीएम पर भी ‘दिवाली गोल्ड सेल’ चल रही है।

बीएसई के बाद एनएसई ने भी यह घोषणा कर दी है कि गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडिंग फंड्स (ETF) और सॉवरन गोल्ड बॉन्ड धनतेरस के दिन शाम 7 बजे तक टेड्रिंग करते रहेंगे। इसके अलावा एनएसई में मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन भी 19 तारीख को 6:30 से 7:30 तक चलेगा।

(साभार – नवभारत टाइम्स)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।