इस दिवाली पर घर सजे नये अंदाज में

घर की साफ-सफाई और सफाई के बाद नंबर आता है घर की सजावट का। इस दिवाली अपने घर को दीजिए एक पारंपरिक नयी सजावट। इंटीरियर को बदलने के लिए मार्केट में कुछ नए प्रोडक्ट्स आए हैं। इनमें क्रिस्टल, मल्टी कलर्ड स्टोन, पर्ल वर्क आदि चलन में हैं। आइए जानते है कि वो कौन से तरीके है जिनको अपनाकर आप अपना घर दिवाली में सजा सकती हैं –

फूलों से सजावट

घर को ज्यादा फूलों से सजाने की बजाएं आप एक या दो लड़ियों को घर के दरवाजे पर लगा दें। इससे आपके घर को सिंपल के साथ-साथ उत्सव वाली सज्जा भी मिल जाएगी।

रंगोली

आप पारंपरिक रंगों और फूलों का इस्तेमाल कर अपने हाथों से रंगोली बना सकती हैं। लेकिन अगर आप ये नहीं कर सकतीं तो बाजार में एक से बढ़कर एक रेडीमेड रंगोली भी मौजूद है जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं। प्रवेश द्वार के साथ ही लिविंग रूम के सेंटर में भी रंगोली बनाकर घर की शोभा बढ़ायी जा सकती है।

कोनों को दीए से सजाएं

 

इस दिवाली पर घर को सजाने के लिए कृत्रिम रोशनी की जगह दीयों का इस्तेमाल करें। और घर के हर एक कार्नर को दीए से सजाएं।

तोरण और कंदील

घर के मुख्य द्वार के साथ ही हर कमरे के दरवाजे पर तोरण लगाएं। इसके लिए आप पारंपरिक पत्तों और फूल के तोरण का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। या फिर बाजार में मिलने वाले डिजाइनर तोरण का भी इसके साथ ही घर के मुख्य हॉल सजाने के लिए कंदील का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैंडल डेकोरेशन

आजकल तो बजार में कई तरह की कैंडल मिल जाती है। आप उससे घर को डिफरेंट और सिंपल लुक दे सकती हैं। इन कैंडल को आप खिड़की और छतों पर सजा सकती हैं।

टी लाइट्स का करें इस्तेमाल

रंगीन कांच के कंटेनर में टी लाइट्स रखकर उसे ड्राइंग रूम और डाइनिंग रूम की सीलिंग से लटका दें। इससे किसी के इनसे टकराने का खतरा भी नहीं रहेगा और ये घर को बेहद सुंदर लुक भी देंगे।

ऐसे सजाएं प्रवेश द्वार

दीपावली पर रंगोली तो बनती ही है। हर बार फूलों या रंगों की रंगोली से अगर बोर हो चुके हैं तो इस बार क्रिस्टल और बीड्स की रंगोली बना कर देखें। ये बिल्कुल अलग दिखेगी। मार्केट में रेडीमेड रंगोलियां भी उपलब्ध हैं। वैसे, चाहें तो घर पर खुद भी बना सकती हैं। इसमें दीपक और गणेश जी की मूर्ति सजा सकती हैं।

पेपर लालटेन

 

पेपर लालटेन से आप अपने घर को सजाएं। ये दिखने में तो खूबसूरत होती ही है साथ ही घर में रौशनी भी बिखेरती है।

फ्लोटिंग मोमबत्ती़

आपके पास एक और बेहतरीन विकल्प  है आप चाहें तो इस दिवाली में फ्लोटिंग मोमबत्ती का भी सहारा ले सकती है ये आपके घर की सजावट में चार चांद लगा देगी।

इलेक्ट्रिक लाइट्स

इलेक्ट्रिक लाइट्स आजकल मार्केट में उपलब्ध है। इन लाइट्स से आप अपने घर की सजावट कर सकते है। इन लाइट्स में आपको कई सारी वैराइटी भी मिल जाएगी जिनसे आपका घर चमक जाएगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।