आरबीआई द्वारा दी गयी राहत आर्थिक स्थिरता लायेगी : एसोचेम

कोलकाता : रिजर्व बैंक के गर्वनर की घोषणाओं के साथ ही यह धारणा टूट गयी कि अधिकारियों ने केवल जीवन बचाने पर ध्यान दिया जीविका पर नहीं। यह घोषणा असाधारण परिस्थितियों में प्रवाह को बढ़ाने और आर्थिक स्थिरता लाने वाला है। एसोचेम और एन नरेडको के अध्यक्ष डॉ. निरंजन हीरानंदिनी से यह बात कही।
“नियामक मानदंडों के दृष्टिकोण से आर्थिक पुनरुद्धार के लिए किये गये उपायों के तहत व्यवस्था में पर्याप्त लिक्विडिटी यानी तरलता बनाए रखने, बैंक ऋण प्रवाह को सुविधाजनक बनाने और वित्तीय तनाव कम करने का प्रयास किया गया है। डॉ. निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि ये पूरी तरह से स्वागत योग्य है, यह देखते हुए कि आर्थिक गतिविधियां बंद होने की स्थिति में हैं।
रियल इस्टेट के लिए की गयी घोषणा के अनुसार एन बी एफ सी द्वारा रियल इस्टेट कम्पनियों कों समान लाभ मिलेंगे औऱ शेड्यूल्ड कर्मशियल बैंक सकारात्मक थे। आरबीआई ने पहले परिसंपत्ति वर्गीकरण में गिरावट के बिना एक साल के लिए विस्तार की अनुमति दी थी। यह राहत अब एनबीएफसी के लिए भी मिली है। एनबीएफसी द्वारा वाणिज्यिक अचल संपत्ति के लिए ऋणों को समान राहत मिलेगी। यह कदम एनबीएफसी और रियल एस्टेट को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा, ” उन्होंने रिवर्स रेपो रेट को 4 प्रतिशत से घटाकर 3.75 प्रतिशत करने का भी स्वागत किया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।