आप भी पहन सकते हैं ये 5 भारतीय प्रिंट्स

भारतीय  फैशन सिर्फ कपड़ों की बनावट और उसके टाइप्स तक ही सीमित नहीं है, बल्कि ये अपने भव्य और खूबसूरत प्रिंट्स और हैंडलूम के लिए भी जाना जाता है. लेकिन जब बात पुरुषों के फैशन की आती है तो उनके ऑप्शन कुर्ता और चूड़ीदार तक सीमित हो जाते हैं। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि कई ऐसे खूबसूरत इंडियन प्रिंट्स हैं आप भी पहन सकते हैं –

इकत –डबल साइडेड इकत (जिसमें दोनों तरफ काम किया रहता है) लंबे समय से औरतों के पसंदीदा प्रिंट्स में से एक है। कई बड़े डिजाइनरों के कलेक्शन शर्ट्स और कुर्ता के अलावा ये प्रिंट कभी-कभार टी-शर्ट पर भी दिख जाएगा, जो देखने में बेहद लाजवाब लगता है। अगर आपने अबतक इसे पहना नहीं है तो अब समय आ गया है कि बिना देर किए इसे अपने वॉर्डरोब का हिस्सा बनाएं।

Fabindia-Men-Navy-Ikat-Short-Kurta_45ebf5ccea1bc72f2ebe9abe46ff35ba_imagesअजरक –सिन्ध में जन्मा ये प्रिंट लंबे समय से इंडियन फैशन का ज़रूरी हिस्सा रहा है। जहां औरतें इस प्रिंट्स के कुर्ते और ड्रेसेज़ को काफी पसंद करती हैं वहीं पुरुषों को भी इन प्रिंट्स की अहमियत धीरे-धीरे समझ आने लगी है. डार्क बैकग्राउंड के साथ फ्लोरल और ज्योमेट्रिकल मोटीफ्स से बने इस प्रिंट का पैर्टन एक लय में होता है। इस प्रिंट के शर्ट्स और कुर्ते आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे. हालांकि अभी इस प्रिंट ने टी-शर्ट की दुनिया में कदम नहीं रखा है. कॉटन फैब्रिक पर बना ये प्रिंट आपके हर दिन के लुक में एक स्टाइल और क्लास लाता है।

ajrak menसांगानेरी प्रिंट –इस प्रिंट का नाम जयपुर के एक छोटे से शहर सांगानेर पर पड़ा है। इस प्रिंट में आमतौर पर सफेद कपड़े पर ब्लॉक प्रिंटिंग की जाती है, इस ब्लॉक से कपड़े पर भारतीय और मुगल मोटिफ्स के पर्मनेन्ट पैटर्न बनते हैं। जहां इस प्रिंट की साड़ी, बेडशीट और और कुर्तियां काफी आम हैं वहीं, पुरुष भी इस प्रिंट को अलग-अलग तरीके से अपने वॉर्डरोब का हिस्सा बना सकते हैं। इस प्रिंट से आपके एक सिंपल कुर्ते में जहां चार्म आ जाती है वहीं, इस प्रिंट वाले शर्ट्स काफी शानदार लगते हैं. इसके अलावा, इस प्रिंट में आपको कई खूबसूरत नेहरू जैकेट और बंदी मिल जाएंगे।

sanganeriपेज़ली प्रिंट -लमध्यकालीन पर्शिया में जन्मा पेज़ली प्रिंट (बेल और फूल-पौधों वाले प्रिंट्स) इंडिया में मुगल शासन के दौरान आया और हमारे ट्रेडिशन का हिस्सा बन गया. हालांकि लंबे समय से ये प्रिंट औरतों के वॉर्डरोब का हिस्सा रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों में दुनियाभर के कई मेन्सवेयर डिज़ाइनर्स इस प्रिंट्स अपने कलेक्शन का हिस्सा बना चुके हैं. पश्चिमी देशों में इस प्रिंट के ब्लेज़र, टाइ और यहां तक कि सूट्स भी मिल जाएंगे. अगर आपको लगता है कि इस प्रिंट से बना ब्लेज़र कुछ ज़्यादा हो जाएगा, तो एक सिंपल शर्ट या कुर्ता एक बार ज़रूर पहनें।

बाटिक प्रिंट –बंगाल में यह प्रिंट काफी पहना जाता है और यह पुरुष भी पसंद करते हैं। आमतौर पर दिलचस्प रंगों से तैयार किया जाने वाला बाटिक प्रिंट आदमियों के लिए एक कूल ऑप्शन है. बाटिक शर्ट्स लंबे समय से मार्केट में छाए हुए हैं. कई इंडियनवेयर ब्रैंड्स बाटिक प्रिंट्स के साथ पुरुषों के लिए आउटफिट तैयार कर रहे हैं. कैज़ुअल डे आउट पर ट्राउज़र्स के साथ पेयर किया ये प्रिंट आपके स्टाइल और लुक को बढ़ाने का काम करेगा।

batik 1

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।