आईजी दफ्तर के बाहर पत्नी ने पति को कहा तीन बार तलाक, मांगा बराबरी का हक

मेरठ – तीन तलाक का मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ है, मेरठ में बुधवार को फिर एक नया मामला सामने आया है। थाना भावनपुर क्षेत्र के नरहाडा गांव निवासी अमरीन और फरीन पुत्री निजामुद्दीन बुधवार को आईजी ऑफिस पहुंची। जहां उन्होंने इंसाफ की गुहार लगाई। उनका कहना है कि वे पिछले कई महीनों से थाने के चक्कर लगा रही हैं, लेकिन कोई अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है। अमरीन और फरीन की शादी वर्ष 2012 में लठपुरा गांव में शाबिर व शाकिर से हुई थी। ये दोनों भाई है।

अमरीन ने बुधवार को आईजी दफ्तर के बाहर पति को तीन बार तलाक बोल दिया। हालांकि आज उनके साथ शौहर नहीं थे, उनका कहना है कि वो पहले ही समाज के सामने उन्हें तीन बार तलाक बोल चुकी हैं। जब उनसे ये पूछा गया कि आपके समाज में महिला को तीन तलाक कहने का अधिकार है तो उन्होंने जवाब दिया कि जब पति तीन बार तलाक बोल सकते हैं तो महिला क्यों नहीं बोल सकती हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि वह अपने को छोड़ना चाहती हैं। अमरीन ने बताया कि उसने थाने में देवर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है, लेकिन पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इसलिए आईजी से मिलकर इंसाफ की गुहार लगाने आई थी।

फरीन की बड़ी बहन अमरीन ने सिखाया सबक

फरीन का आरोप है कि शादी के बाद से ही उसके सास-ससुर और शौहर परेशान करने लगे थे। फरीन ने बताया कि एक बार तो ससुर ने गर्भवती के दौरान पेट में लात भी मारी थी। फरीन इतने पर ही चुप नहीं हुई उसने आगे बताया कि देवर ने भी दुष्कर्म किया और पति भी गलत तरीके से संबंध बनाने का दबाव बनाता है। शादी के बाद से ही मारपीट करता है। हालांकि यह मामला गांव की पंचायत तक पहुंच गया था। लेकिन उस दौरान पंचायत ने फैसला कर दोनों के परिजनों को समझा दिया था। उसके कुछ दिन से फिर शाकिर का रवैया बिगड़ गया और वह फरीन को तंग करने लगा। इस बार फरीन ने शिकायत थाने में की तो शौहर ने पहले महिला के साथ मारपीट की और बाद में तीन बार तलाक…तालक…तलाक बोल दिया। यह बात सिंतबर 2016 की है। फरीन का कहना है कि मैं तभी से इंसाफ की गुहार लगा रही थीं, लेकिन कोई अधिकारी सुनने को तैयार है। इसके बाद जो हुआ वह चौंकाने वाला है…

जब फरीन की किसी अधिकारी ने नहीं सुनी तो उसकी बड़ी बहन अमरीन ने ठान लिया कि अब अपनी छोटी बहन को इंसाफ दिलाकर ही रहूंगी। अमरीन बुधवार को अपनी छोटी बहन फरीन के साथ आईजी ऑफिस पहुंची और आईजी को पूरा मामला बताया। इतना ही नहीं आईजी से मिलने के बाद, अमरीन ने अपने शौहर शाबिर को तीन बार तलाक बोल दिया। जिससे शाबिर चौंक गया और पूछा ये क्या कह रही हो तुम ? अमरीन ने कहा- मैंने बिल्कुल सही कहा हैं क्योंकि जब तुम्हारा भाई मेरी बहन को तलाक दे सकता है तो मैं तुम्हें क्यों तलाक नहीं दे सकती हूं। उसने आगे कहा कि जब पति अपनी पत्नी को तलाक दे सकता है तो पत्नी अपने पति को तलाक क्यों नहीं दे सकती हैं। बता दें कि अमरीन दिव्यांग है और उसके तीन बच्चे भी हैं जबकि फरीन के भी तीन ही बच्चे हैं।

दोनों ने कहा कि देश में मोदी जी अच्छा काम कर रहे हैं और उन्होंने तीन तलाक पर जो आवाद उठाई है वह बिल्कुल सही है। उन्होंने कहा कि हम मोदी जी के साथ है। साथ ही उन्होंने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को भी बराबरी का हक मिलना चाहिए। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ की।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।