अश्विनी बजाज ने वित्त परामर्श के क्षेत्र में पूरे किए 10 साल

अब तक 30 हजार विद्यार्थियों को दे चुके हैं प्रशिक्षण
इंटरनेशनल बुक्स ऑफ रिकॉर्ड विजेता हैं
कोलकाता । फाइनेंस के कुशल जानकार, मेंटर, प्रसिद्ध शिक्षक और एक कॉर्पोरेट कोच, ‘अश्विनी बजाज’ वैश्विक स्तर पर फाइनेंस एवं अन्य शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहे हैं। योग्यताओं की एक विस्तृत श्रृंखला पर गौर करें तो, सीए, सीएस, सीएफए, एफआरएम, सीएआईए, सीआईपीएम, सीएफपी, आरवी, सीसीआरए, सीआईआईबी, सीआईआरए और एआईएम सहित 12 से अधिक शैक्षणिक डिग्रियों के साथ श्री बजाज इस क्षेत्र में एक अग्रणी मेंटर के रूप में उभरे है। अबतक वह 100 से अधिक देशों में 25,000 से अधिक छात्रों को अपने शिक्षा के अनुभव से शिक्षित कर चुके हैं। उनके शानदार कैरियर में उल्लेखनीय मील का पत्थर फाइनेंस में छात्रों को सलाह देने का एक दशक पूरा करना, नरसी मोनजी फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट सेल के माध्यम से व्यक्तिगत वित्त में 12,000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण देकर ‘इंटरनेशनल बुक्स ऑफ रिकॉर्ड’ में अपना सुनहरा नाम अर्जित कर विशेष सम्मान के साथ सम्मानित होना शामिल है। 2019 में इंडिया एजुकेशन अवार्ड्स द्वारा भारत में फाइनेंस के मेंटर अश्विनी बजाज 2021 में भारत के 40 सर्वश्रेष्ठ फाइनेंस प्रशिक्षकों में से एक हैं।
इसके अलावा अश्विनी बजाज लीवरेज्ड ग्रोथ के सीईओ हैं, जो 2016 में स्थापित एक विशिष्ट वित्तीय परामर्श देनेवाली कंपनी है। लीवरेज्ड ग्रोथ अनुसंधान, रणनीति, मूल्यांकन, परामर्श, सलाह और प्रशिक्षण में माहिर है, जो 50+ उद्योगों में 150+ से अधिक घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्टार्ट-अप को अपनी प्रभावशाली सेवाएं प्रदान करता है। जिसमें फिनटेक, इंश्योरटेक, एडटेक, रियल्टीटेक, लीगलटेक, लॉजिटेक, एआई और ब्लॉकचेन, साइबर सुरक्षा, हेल्थकेयर, एफएमसीजी, तेल और गैस आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं। इसके अलावा कॉर्पोरेट प्रशिक्षण की बात करें तो उन्होंने बार्कलेज, टाटा, ग्रासिम जैसी प्रमुख कंपनियों के बड़े अधिकारियों को व्यक्तिगत तौर पर प्रशिक्षित किया है।
उनकी विशेषज्ञता और प्रभावशाली गुण ने ज़ी बिजनेस, आरएसटीवी चैनल, एएनआई न्यूज, बिजनेस लाइन, द वीक, द इंडियन वायर, द इकोनॉमिक टाइम्स और सुदर्शन न्यूज सहित विभिन्न मीडिया संगठन का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, जिन्होंने फाइनेंस क्षेत्र में उनके अहम योगदान को मान्यता दी है। अश्विनी बजाज पढ़ाई के काफी शौकीन होने के अलावा एक ट्रैवेलर भी हैं।
अपने कई प्रयासों के अलावा एक पेशेवर के तौर पर विश्व स्तर पर छात्रों में उन्नत एक्सेल, कॉर्पोरेट डेक और फाइनेंशियल मॉडलिंग के साथ-साथ सीएफए, एफआरएम, सीए जैसे पाठ्यक्रम में शिक्षा का प्रसार कर छात्रों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। उन्होंने आईआईटी, आईआईएम, एक्सएलआरआई जमशेदपुर, एसपी जैन, एमडीआई गुड़गांव, आईएसबी हैदराबाद, आईसीएआई, एआईईएसईसी जैसे लगभग 100 प्रतिष्ठित संस्थानों और संगठनों में व्याख्यान, सेमिनार, कार्यशालाएं, पैनल चर्चा और सत्र पर अपने अनुभवों को प्रकट किया हैं। उनकी विशेषज्ञता में निजी फाइनेंस, फाइनेंस में कैरियर, स्टार्टअप, मूल्यांकन, इक्विटी अनुसंधान, जीडीपीआई और उत्पादकता सहित अन्य विषय शामिल हैं।
उन्होंने अपने छात्रों एवं प्रशंसकों से जुड़ने के लिए कई वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल स्थापित किए हैं। वह यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने अनुयायियों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े रहते हैं, जहां वह वित्त से संबंधित विषयों पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि और अपडेट साझा करते हैं। अपने एक ट्विटर पोस्ट में अश्विनी कहते हैं, ‘हमेशा कोई न कोई आपसे ज्यादा स्मार्ट और अमीर होता है। शांति से रहने, सही मानसिकता रखने, अच्छे निर्णय लेने और सफल होने के लिए बिना किसी सोच के अपना ‘कर्तव्य’ निभाएं। धन के साथ-साथ आत्मविश्वास और आत्म-मूल्य की भावना भी संचित करें।‘ अश्विनी बजाज का अपने छात्रों को अपने अति कुशल अनुभव एवं प्रतिभा के साथ ज्ञान प्रदान करने का जुनून उन्हें एक अग्रणी व्यक्ति की पहचान दिलाता है। अपने परामर्श, प्रकाशन, सामुदायिक सेवा के माध्यम से श्री बजाज फाइनेंस में प्रभाव डालते है। फाइनेंस और शिक्षा क्षेत्रों में उनकी उल्लेखनीय प्रतिभा का जौहर दुनिया भर में उनके छात्रों के साथ अन्य लोगों और इनके प्रशंसकों को प्रेरित और सशक्त बनाती रही है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।