अम्पाई  के लिए कॉमन इंट्रेंस परीक्षा ‘‘सीईई-अम्पाई-2019-डब्ल्यूबी’’ 23 जून को

कोलकाता :  ‘अम्पाई’ने आम प्रवेश परीक्षा “सीईई-अम्पाई -2019-डब्ल्यूबी .” 23 जून, 2019 को होने की घोषणा की है। यह प्रवेश परीक्षा उच्च शिक्षा विभाग, प.बंगाल सरकार की देखरेख में लगातार 6ठे वर्ष आयोजित की जायेगी।  यह प्रवेश परीक्षा प. बंगाल सरकार के उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार 4-वर्षीय बी.टेक और बी.फार्मा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित होगी। इस प्रवेश परीक्षा की घोषणा पर टिप्पणी करते हुए अम्पाई के सचिव सरदार सोहन सिंह ने कहा “2010 में अंपाई की स्थापना का उद्देश्य मेधावी छात्रों को इंजीनियरिंग और फार्मेसी के क्षेत्रों में देशभर में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अवसरों की सुविधा प्रदान करना है। मैं इस वर्ष सीईई-अंपाई-2019- डब्लूबी. परीक्षा में शामिल होनेवाले सभी उम्मीदवारों को इसके लिए अग्रिम शुभकामनाएं देता हूँ।  इस वर्ष सीईई-अम्पाई परीक्षा पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, असम, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश जैसे देशभर के कई प्रमुख शहरों के केंद्रों में आयोजित की जाएगी।

सीईई-अंपाई-2019- डब्ल्यूबी के किसी भी श्रेणी से पढ़ाई करनेवाले छात्र पश्चिम बंगाल के निम्नलिखित शीर्ष रैंकिंग इंजीनियरिंग बी.टेक और बी.फर्म कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं.

1. जेआइएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कल्याणी, प.बं. (www.jiscollege.ac.in)

2. नरूला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कोलकाता (www.nit.ac.in)

3. गुरु नानक इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कोलकाता (www.gnit.ac.in)

4. गुरु नानक इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी, कोलकाता (www.gnipst.ac.in)

5. डॉ. सुधीर चंद्र सूर डिग्री इंजीनियरिंग कॉलेज, कोलकाता (www.dsec.ac.in)

सीईई-अंपाई-2019-डब्ल्यूबी के संयोजक बिद्युत मजूमदार ने कहा कि अम्पाई का उद्देश्य वेबसाइट पर उपलब्ध संबंधित पाठ्यक्रमों में कुशल उम्मीदवारों के चयन के लिए एक पारदर्शी प्रतियोगी परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रिया तैयार करना है। यह सभी वर्गों के उम्मीदवार जो सूचना विवरण में दिये गये निर्दिष्ट मानदंडों को पूरा करते हैं, सीईई-अंपाई-2019-डब्लूबी परीक्षा उन सभी के लिए है। यह परीक्षा डब्लूबीजेईई-18 के पाठ्यक्रम पर निर्धारित होगी और इसके लिए कोई निगेटिव अंक नहीं होगा। हम उम्मीद कर रहे हैं कि इस वर्ष इस परीक्षा के 6वें संस्करण के में 10 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। हालांकि प्रवेश के दौरान सिख अल्पसंख्यक छात्रों को वरीयता दी जाएगी, अन्य अल्पसंख्यक और गैर-अल्पसंख्यक छात्रों को भी मेधा सूची के आधार पर प्रवेश पाने का मौका मिलेगा। इस प्रकार कोई भी छात्र परीक्षा में बैठ सकता है। सीईई-अंपाई-2019-डब्लूबी में उपलब्ध सीटों की कुल संख्या 1164 है। कोई भी छात्र इससे संबंधित विस्तृत सूचना www.ampai.in पर देख सकते हैं। सभी इच्छुक छात्र इस परीक्षा में शामिल होने के लिए दिये गये कॉलेजों के वेबसाइट के माध्यम से ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए websitewww.ampai.in वेबसाइट में जाकर फॉर्म डाउनलोड कर उसे ऑनलाइन भर सकते हैं। छात्र ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान इसका ऑनलाइन आवेदक शुल्क जमा कर सकते हैं, जबकि ऑफ़लाइन आवेदकों को कोलकाता में देय अम्पाई  डिमांड ड्राफ्ट बनाना होगा। इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र 16 जून तक अपना आवेदन पत्र ऑनलाइन व ऑफलाइन जमा कर सकते हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।