अमीश त्रिपाठी ने साउथ प्वाइंट के विद्यार्थियों को दिया मजबूत बनने का सन्देश

साउथ प्वाइंट स्कूल के ऑनलाइन स्थापना दिवस समारोह में चमके विद्यार्थी
कोलकाता : कोरोना काल में साउथ प्वाइंट का स्थापना दिवस समारोह भी ऑनलाइन तरीके से मनाया गया। कार्यक्रम में लेखक और नेहरू सेंटर, लंदन के निदेशक अमिश त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि के रूप में विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया। वे ब्रिटेन से साउथ प्वाइंट हाई स्कूल और साउथ प्वाइंट स्कूल के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में शामिल हुए थे। यह समारोह स्कूल के फेसबुक पेज पर लाइव वेबकास्ट हुआ जहाँ 10,000 से अधिक उपस्थित छात्र, माता-पिता, पूर्व छात्र और अन्य शुभचिंतक इसका गवाह थे।
त्रिपाठी ने भारत के पश्चिमी तट में कोविड -19 महामारी, अम्फान चक्रवात, टिड्डी हमले, चक्रवात का उल्लेख किया। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि चीन सबसे बड़ी बाढ़ का सामना कर रहा था और ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ सदी की सबसे बड़ी जंगल की आग थी। इतिहास से जो सबक मिला वह यह है कि केवल मजबूत और परिस्थितियों के अनुकूल रहने वाले लोग ही बचेंगे। 5 हजार से अधिक वर्षों से भारत अभी भी खड़ा है, क्योंकि यह मजबूत और परिस्थितियों के अनुकूल बना रहता है। उन्होंने पॉइंटर्स को सलाह दी कि इन गुणों को विकसित करें। उन्होंने अपने चुने हुए क्षेत्रों में पूर्व छात्रों की बहुत उच्च गुणवत्ता की सराहना की।


श्री बिरला ग्रुप के अध्यक्ष श्री एच. वी. लोढ़ा और साउथ पॉइंट एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष ने समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय हमें सकारात्मकता पर ध्यान देना चाहिए और देखना चाहिए कि हम इस अनुभव से क्या सीख सकते हैं।
इस वर्चुअल वातावरण के कारण कार्यक्रम में कुछ पुराने विद्यार्थी भी जुड़े और अपने अनुभव साझा किये। इस आभासी वातावरण ने हमें दुनिया भर से हमारे कुछ विशिष्ट पूर्व छात्रों के साथ बातचीत करने का अवसर दिया। डॉ। देबजीत दास सरकार, सैन जोस के टेस्ला के मुख्य ऑटो पायलट हार्डवेयर आर्किटेक्ट, ने हमें “सेल्फ-ड्राइविंग कारों की चमत्कारिक दुनिया” के बारे में जानकारी दी; डॉ। अर्कदेव चटर्जी, कॉर्नेल विश्वविद्यालय के वित्तीय अर्थशास्त्री और इस विषय पर कई मान्यता प्राप्त पाठ्य पुस्तकों के लेखक, “माइक्रो इकोनोमिक्स एंड इकोनॉमिक्स ऑफ पांडेमिक्स”, आशीष तोषनीवाल, वाई-मीडिया लैब्स के सीईओ और संस्थापक, सबसे प्रशंसित कंपनियों में से एक हैं। सिलिकॉन वैली में एसएफ, पार्थ सारथी चटर्जी, शेल एनर्जी के डेटा और एनालिटिक्स प्रमुख से अपनी सफलता की कहानी के बारे में बात की, छात्रों को कुछ सूचीबद्ध करने के लिए ह्यूस्टन, यूएस से फ्यूचर के विघटनकारी प्रौद्योगिकी पर छात्रों को प्रबुद्ध किया।
प्रियंवदा बिड़ला परिसर में लॉकडाउन के कारण स्थगित पड़ा कार्य भी शीघ्र आरम्भ होगा। स्कूल ने साउथ प्वाइंट ऐप समेत अन्य डिजिटल संरचनाओं को और बेहतर बनाया है। यद्यपि कक्षा 12 वीं के लिए बोर्ड परीक्षाएं अभी तक समाप्त नहीं हुई हैं और एम. पी. बिड़ला स्मारक कोश के तहत होने वाली गतिविधियाँ आयोजित नहीं की जा सकीं, विद्यार्थियों की उपलब्धियों से जुड़ा यह समारोह रोका नहीं जा सकता था।

पुरस्कार वितरण समारोह

कार्यक्रम के दौरान 150 से अधिक पुरस्कारों की घोषणा की गयी। इनमें बड़ी बाधाओं से लड़ते हुए अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रियंवदा बिड़ला ब्रेवहार्ट्स पुरस्कार शामिल था। ऑल-राउंडर छात्रों के लिए प्रतिष्ठित संस्थापक पदक (सतीकांत गुहा मेमोरियल अवार्ड); एम। पी। बिड़ला स्मारक कोष (साउथ प्वाइंट) पुरस्कार और सांसद बिरला पूजा उत्कर्ष सम्मान 2019, जिसमें विद्यार्थी कोलकाता दुर्गा पूजा पंडालों का दौरा करते हैं और अपनी धारणा के आधार पर इन्हें रैंक करते हैं।
साउथ पॉइंट स्कूल और साउथ पॉइंट हाई स्कूल दोनों के छात्रों ने एक अनूठा सांस्कृतिक उत्पादन प्रस्तुत किया, “यादें और खोजें – एक आभासी यात्रा”। ये प्रदर्शन सभी विद्यार्थियों ने घरों में रिकॉर्ड किये थे जिसे बाद में डिजिटल रूप से मिश्रित और संपादित किया गया। प्रस्तुतियों में चालीस छात्रों ने भाग लिया।
यह समारोह महामारी के दौरान विद्यार्थियों को व्यस्त और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। विद्यार्थियों ने इस दौरान कई मंदिरों और उनसे जुड़े कला प्रारूपो को खोजा। भरतनाट्यम और ओडिशी मंदिरों से जुड़े हैं। इस खोज में विद्यार्थी भारत की धरोहरों से रूबरू हो सके।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।