अपने बढ़ते बच्‍चे को दें एडल्‍ट एजुकेशन की जानकारी

हम सभी यह स्वीकार करते हैं कि किशोरों को बहुत जल्दी सारा रहस्य पता चल जाता है और वे प्रयोग करना चाहते हैं, अत: इनमें से बहुत से बच्चे बहुत जल्दी यौन रूप से सक्रिय हो जाते हैं। यदि आप किसी किशोर बच्चे के माता पिता हैं तो आप अत्यंत चिंतित होंगे क्योंकि किशोर बहुत ही अप्रत्याशित तरीके से व्यवहार करते हैं और यह बात और अधिक बढ़ जाती हैं जब माता पिता थोड़े अधिक सतर्क होते हैं, सही हैं न? खैर क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें माता पिता को अपने बच्चे को ज़रूर सिखाना चाहिए, विशेष रूप से आजकल के समय में? जी हां, यह सेक्स एजुकेशन (यौन शिक्षा) है! हम सभी यह स्वीकार करते हैं कि किशोरों को बहुत जल्दी सारा रहस्य पता चल जाता है और वे प्रयोग करना चाहते हैं, अत: इनमें से बहुत से बच्चे बहुत जल्दी यौन रूप से सक्रिय हो जाते हैं। अत: यह ज़रूरी है कि हम अपने बच्चे को सही दिशा में जानकारी दें और उन्हें सुरक्षा संबंधी जानकारियाँ दें ताकि वे स्वस्थ रह सकें और अपना जीवन बिना किसी बाधा के जी सकें। आजकल किशोरों में गर्भावस्था और यौन संचारित रोगों की समस्या बहुत अधिक बढ़ रही है। तो भले ही ऐसा कहा जाता है कि स्कूलों में बच्चों को यौन शिक्षा दी जाती है परन्तु फिर भी माता पिता होने के नाते यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि बच्चा इस अवधारणा को अच्छे से समझे। अत: यहाँ कुछ सलाह दी जा रही हैं ताकि आप अपने बच्चे को प्रभावी रूप से सेक्स एजुकेशन (यौन शिक्षा) दे सकें।

जब आप अपने बच्चे से सेक्स विषय संबंधी बातें कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप इस प्रकार बात करें कि आपके बच्चे को शर्मिंदगी महसूस न हो। आदर्श रूप से इसे प्राइवेट में करें।

जब आप अपने बच्चे से सेक्स से संबंधित बातें करती हैं तो सीधे बात करें क्योंकि यदि आप बातों को घुमा फिराकर कहेंगी तो आप जो बात कहना चाहती हैं वह नहीं कह पायेंगी।

उपदेश न दें। खुले दिमाग से सोचें और अनुमान न लगायें। बच्चों से बात करते समय केवल अपने बच्चे के स्वास्थ्य और सुरक्षा का ख्याल अपने दिमाग में रखें।

उनसे सेक्स संबंधी बातें करना बहुत महत्वपूर्ण है और उन्हें किशोरावस्था में ही सेक्स संबंधी सुरक्षा की जानकारी दें ताकि वे जागरूक रहें और किसी दुर्घटना का शिकार न हों।

ध्यान रहे कि आप अपने बच्चे को असुरक्षित सेक्स करने के दुष्परिणामों के बारे में बतायें। उन्हें शांत तरीके से गर्भ निरोध के विभिन्न तरीकों के बारे में बतायें।

यदि आप अपने किशोर बच्चे से सेक्स शिक्षा संबंधी बातें करने में असुविधा महसूस कर रही हैं तो उन्हें प्रोफेशनल काउंसलर के पास ले जाएँ जो आपकी मदद कर सकते हैं।

इस विषय पर अपने बच्चे को उसके विचार और प्रश्न पूछने की अनुमति दें और इसे केवल एकतरफ़ा संवाद न बनायें!

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।