अगर ब्वॉयफ्रेंड को पापा से मिलवाने जा रही हैं

अगर आज से 4 या 5 साल पहले अगर यह बात की जाती तो शायद यह सरासर बदतमीजी कही जाती। माना कि आप किसी को पसंद करती हैं और शादी का इरादा भी रखती हैं मगर इतनी हिम्मत तो लड़कियों में ही नहीं अक्सर लड़कों में भी नहीं होती (सच मानिए, आज भी नहीं होती) कि मम्मी और खासकर पापा को जाकर यह कहें कि लो जी, यह रहा जिसे मैने चुन लिया (यह सब फिल्मों में ही होता है। गाने भले ही हीरो हीरोइन को शॉर्ट स्कर्ट में पहननाकर गाए मगर मम्मी से मिलने जाना है तो साड़ी और वह फिर सिर पर पल्ला रखकर पहननी होगी)। यह यही है कि समय के साथ आपके माता-पिता भी बदले हैं। उनकी सोच में भी बदलाव आया है और अब वो अपने बच्चों की सोच और उनकी पसंद को भी अपनाने लगे हैं मगर अब यह मोर्चा सम्भालना इतना आसान नहीं है। जबकि कुछ सालों पहले तक उन्हें ये सुनना भी अच्छा नहीं लगता था कि उनकी बेटी या बेटे ने किसी को अपने लिए चुना है।

अगर आपके पैरेंट्स आपके लिए इतना बदल सकते हैं तो ये आपका फर्ज बनता है कि आप उन्हें अपने हर फैसले में शामिल करें। आप उन्हें अपनी बात समझाने की कोशिश करें कि क्यों वो लड़का या वो लड़की आपके लिए सही है और यकीन मानिए वो आपकी बात जरूर समझेगें। यूं तो मम्मी-पापा को ब्वॉयफ्रेंड के बारे में बताना थोड़ा मुश्क‍िल है लेकिन कुछ छिपाने से बेहतर है कि आप सच बोलें।

अब अगर आपने घर में ब्वॉयफ्रेंड के बारे में बता ही दिया है और उसे अपने पापा से मिलवाने ले जा रही हैं तो कुछ बातों के लिए पहले से ही तैयार हो जाइए. हो सकता है आपको भी उस दौरान उन परिस्थितियों का सामना करना पड़े जिससे ज्यादातर लड़कियां गुजरती हैं:

  1. आपके पापा और ब्वॉयफ्रेंड आमने-सामने बैठे हैं लेकिन दोनों में से कोई कुछ बोल ही नहीं रहा. दोनों बस मुस्कुराए जा रहे हैं।
  1. पापा का इतना सपाट चेहरा आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।
  2. दोनों के बीच बातचीत शुरू हो इसलिए आपको ही पहल करनी होगी लेकिन संतुलन बनाकर। हो सकता है दोनों में से किसी एक को ये लग जाए कि आप उस पर ध्यान नहीं दे रहीं।
  3. आपके पापा का पहला सवाल कल के बारे में क्या सोचा है? जबकि आपने अभी तो सिर्फ शादी करने का ही सोच रखा है।
  4. हो सकता है आपके पापा को आपकी पसंद अच्छी लग जाए और वो पूछ बैठें किशादी कब करना चाहते हो?
  5. तुम दोनों कब मिले? कैसे मिले? आपके पापा ये जरूर जानना चाहेंगे।
  6. ज्यादातर घरों ये सवाल मांएं करती हैं वो एकदम से पूछ बैठती हैं कि बेटा! तुम कमाते कितना हो?
  7. जो भी बोलें और और जो भी करें, उनको विश्वास में लेकर ही करें और तभी आपके प्यार की सच्ची जीत है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।