शादी में मिले तोहफों पर भी देना होता है टैक्स? जानिए क्या कहते हैं नियम

नयी दिल्ली । भारत में शादियों में खूब पैसे खर्च किए जाते हैं. आपने देखा होगा। अक्सर जो भी रिश्तेदार, दोस्त और अन्य लोग आते हैं. लगभग सब के सब उपहार लेकर आते हैं। कोई उपहार के तौर पर पैसे देता है तो कोई तोहफे में महंगे- महंगे सामान देता है. ऐसे में अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आता है क्या शादी में मिले उपहारों पर, या उपहार के तौर पर मिले पैसों पर किसी प्रकार का कोई टैक्स लगता है। क्या कहते हैं शादियों में मिले तोहफों को लेकर आयकर के नियम चलिए जानते हैं –

शादी में मिले तोहफे होते हैं टैक्स फ्री – इनकम टैक्स एक्ट के नियमों के मुताबिक शादी में मिले सभी प्रकार के गिफ्ट टैक्स फ्री होते हैं लेकिन आपको शादी में मिले सभी उपहारों का विवरण अपने पास रखना होता है। इससे आगे चलकर आपको कोई दिक्कत नहीं आती। इसके साथ ही आपको शादी में मिले उपहारों की जानकारी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त देनी होती है। इसके साथ ही आपको अपनी शादी का प्रमाण जमा करना होता है जिसमें शादी का कार्ड और शादी के फोटो भी देने होते हैं।

50,000 रुपये तक उपहार ले सकते हैं – जहां शादी में मिले तोहफे भले ही टैक्स फ्री हों. लेकिन इसके अलावा आपको अन्य तोहफों पर टैक्स देना होता है. 50,000 रुपये की रकम के ऊपर मिले सभी तोहफे आयकर की श्रेणी में आते हैं। इन पर इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 56(2)(x) के तहत आपको टैक्स देना होता है. हालांकि आपको आपके रक्त संबंधियों से मिले गिफ्ट्स पर टैक्स नहीं देना होता। इसके साथ ही आयकर की धारा सेक्शन 10 (23C) और सेक्शन 12A या 12AA के तहत आपको तोहफों में टैक्स पर छूट देती है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।