ये है फाउंडेशन इस्तेमाल करने का सही तरीका

 

दुकान से फाउंडेशन चुन कर लगाने का काम बड़ा ही आसान लगता है। लेकिन चेहरे पर एक शेड लाइट या एक शेड डार्क, समझना काफी मुश्‍किल है। जिन लोगों को नहीं पता कि फाउंडेशन क्‍या होता है, उन्‍हें हम बता दें कि फाउंडेशन एक लाइट कलर का लिक्‍विड होता है, जिसे चेहरे पर दाग धब्‍बों और डार्क सर्कल को छुपाने के लिये लगाया जाता है।

फाउंडेशन को हमेशा अपनी स्‍किन टोन से एक शेड लाइट ही खरीदना चाहिये। अगर आपका फाउंडेशन चेहरे के रंग से नहीं मिलेगा तो, यह काफी फेक लगेगा।

चेहरे पर फाउंडेशन हमेशा नेचुरल ही दिखना चाहिये। आइये जानते हैं सती तरीके का फाउंडेशन कैसे चुनें और क्‍या है इसे लगाने का सही तरीका।

Types-of-makeup-foundation

ऑइली स्‍किन के लिये फाउंडेशन 

ऑइली स्‍किन वालों को हमेशा मैट फिनिश फाउंडेशन खरीदना चाहिये, क्‍योंकि दिन खतम होने के बाद आपके चेहरे से निकला हुआ तेल आपके फाउंडेशन को चमकीला बना देगा। इसी तरह से ड्राई स्‍किन वालों को मेट फिनिश फाउंडेशन नहीं खरीदना चाहिये क्‍योंकि इससे उनके स्‍किन पर पैच नज़र आने लगेंगे।

फाउंडेशन लगाने से पहले

सबसे पहले अपने चेहरे को क्‍लींजर से साफ करें और फिर उस पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं। मॉइस्‍चराइजर से अपनी स्‍निक को 5 मिनट के लिये मसाज करें, जिससे आपकी स्‍किन पूरी तरह से नम हो जाए। अब 5 मिनट तक का इंतजार करें।

प्राइमर लगाएं

प्राइमर लगा कर चेहरे के पोर्स को भरें। इससे आपका चेहरा ब्राइट दिखेगा और उस पर फाउंडेशन भी अच्‍छे से लगेगा।

फाउंडेशन लगाएं

उंगलियों से चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं और फिर उसे फैलाने के लिये स्‍पॉन्‍ज का प्रयोग करें। इससे आपको एक अच्‍छी फिनिशिंग मिलेगी।

कंसीलर

अब आखिर में कंसीलर का प्रयोग करें और अपने डार्क सर्कल तथा दाग धब्‍बों को छुपाएं। अगर आप कंसीलर का प्रयोग फाउंडेशन का प्रयेाग करने के बाद करेंगी तो इससे आपका कंसीलर ज्‍यादा यूज़ में नहीं आएगा और वह बच जाएगा। आपका कंसीलर लगाते वक्‍त उस पर ज्‍यादा प्रेशर नहीं लगाना है इसे बस हल्‍के से लगा लें।

अंत  में मेकअप सेट करें

अब फेस ब्रश ले कर चेहरे से अत्‍यधिक पावडर हट दीजिये। आप चाहें तो एक सेटिंग स्‍प्रे का भी प्रयोग कर सकती हैं, जिससे चेहरे का मेकअप बिल्‍कुल भी फैले नहीं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।