यात्रा संस्मरण -गंगा से ग्लेशियर तक – सिक्किम का भ्रमण

“अगर आप चढ़ते रहें तो हर पर्वत की चोटी आपकी पहुंच में है।” – बैरी फिनले

भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने 23 अप्रैल से 30 अप्रैल 2023 तक सिक्किम में कई स्थानों पर भ्रमण का आयोजन किया, जिसमें चार संकायों के 60 छात्र शामिल थे: श्री आदित्य राज, श्री हर्षित चोखानी, सुश्री उज़्मा खान और सुश्री साक्षी शॉ। यात्रा में शामिल सभी लोग रात 11:20 बजे सियालदह स्टेशन से ट्रेन में चढ़े। रात में और लगभग 9:30 बजे न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंचे। ट्रेन की यात्रा मज़ेदार और उत्साह से भरी थी, और स्टेशन पर एक समूह तस्वीर को अनंत यात्रा की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए कैप्चर किया गया था, जिसने उमंग की सफलता की भावना का जश्न मनाया था। यह दौरा सात दिनों की यात्रा थी जहां 7 दिन और 6 रातें सिक्किम के विभिन्न हिस्सों जैसे पेलिंग, गंगटोक, लाचुंग और रेशिखोला में बिताई गईं। सिक्किम, जिसे इंद्रकिला या भगवान इंद्र के बगीचे के नाम से भी जाना जाता है, पूर्वी हिमालय के मध्य में स्थित एक सुरम्य भूमि है जहां बौद्ध धर्म और तिब्बती विज्ञान एक साथ मिश्रित होते हैं। यह माउंट का अग्रणी परिवेश और मनमोहक दृश्य हैकंचनजंगा और शांगरी-ला इसे पर्वत प्रेमियों के लिए एक अद्भुत जगह बनाते हैं।

दिन 01 (24/04/2024): न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन रेलवे स्टेशन से पेलिंग

न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन रेलवे स्टेशन से सड़क मार्ग के माध्यम से चार से पांच घंटे की यात्रा तय की गई और दोपहर के भोजन के लिए एक घंटे रुककर पर्यटक शाम 4 बजे के आसपास पेलिंग पहुंचे। 24 अप्रैल 2023 कोछात्रों के रहने के लिए एक होटल लिया गया और तरोताजा होने के लिए सभी को संबंधित कमरे आवंटित किए गए। शाम को, सभी को हेलीपैड और स्थानीय क्षेत्र में घूमने और आसपास के रेस्तरां में जाने की अनुमति दी गई, जहां उन्होंने रात के खाने के रूप में उस जगह के प्रसिद्ध व्यंजनों का आनंद लिया। रात 8:30 बजे तक होटल लौटने वाले सभी लोगों के लिए एक भव्य रात्रिभोज का इंतजार किया गया। उसके बाद, सभी लोग रोमांचकारी संगीत पर थिरकने के लिए छत पर एकत्र हुए और गिटार की मधुर धुनों पर जमकर ठुमके लगाए।

दिन 02 (25/04/2024): पेलिंग दर्शनीय स्थल और गंगटोक में उतरना

दूसरे दिन नाश्ते के बाद, सभी भ्रमणकर्ताओं ने चेनरेज़िग प्रतिमा और स्काईवॉक का दौरा किया, जो पश्चिम सिक्किम जिले पेलिंग में एक पर्यटक आकर्षण है। यहां उन्हें दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक, बोधिसत्व चेनरेज़िग, 137 फीट (42 मीटर) ऊंची और समुद्र के ऊपर 2,195 मीटर (7,200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित भारत का पहला ग्लास-तले वाला स्काईवॉक का अद्भुत दृश्य देखने को मिला। स्तर। फिर, सभी को श्री चार धाम मंदिर के दिव्य पवित्र मंदिर की एक झलक पाने के लिए सिक्किम के नामची शहर में ले जाया गया, जिसे सिद्धेश्वर धाम के नाम से भी जाना जाता है, जो सोलोफोक पहाड़ी के शिखर पर बना है और बारह ज्योतिर्लिंगों और चार की प्रतिकृति है। भारत के धाम. सोमनाथ, मल्लिकार्जुन, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, केदारनाथ, भीमाशंकर, विश्वनाथ, वैद्यनाथ, नागेश्वर, त्र्यंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और बारह ज्योतिर्लिंगों की करधनी के साथ 108 फीट ऊंची भगवान शिव की विशाल प्रतिमा को देखना एक आश्चर्यजनक अनुभव थाएक ही मंदिर में रामेश्वर।यहां से देखने लायक अगला दृश्य टेमी टी एस्टेट था। चाय की कलियों की सुगंधित खुशबू और माउंट कंचनजंघा के मनोरम दृश्य ने इस गंतव्य को प्रकृतिवादी फोटोग्राफी के लिए एक आदर्श स्थान बना दिया है। चाय के बागानों और ढलानदार पहाड़ियों के बीच बैठकर शाम को ताज़ी बनी चाय का आनंद इस दौरे पर आए पर्यटकों ने उठाया। लंबे दिन के बाद, पर्यटक गंगटोक में होटल ज़ेमू और होटल ब्लिसफुल में रुके।

दिन 03 (26/04/2024): गंगटोक से लाचुंग

गंगटोक में जल्दी नाश्ता करने के बाद, साथी यात्री गंगटोक से चले गए और रात होने से पहले लाचुंग पहुंचने के लिए तुंग रोड से यात्रा की। लाचुंग के रास्ते में, पर्यटकों ने ताशी व्यू प्वाइंट और सेवन सिस्टर्स फॉल का दौरा किया। मनमोहक ताशी व्यू प्वाइंट लुभावने परिवेश में खो जाने के लिए एक आदर्श स्थान है, जिसमें गंगटोक शहर, घाटियाँ और हिमालय शामिल हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त का सबसे शानदार दृश्य इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पर पाया जा सकता है, जो शहर से 8 किमी दूर स्थित है। सेवन सिस्टर्स झरना गंगटोक-लाचुंग राजमार्ग पर गंगटोक से लगभग 32 मील की दूरी पर स्थित है। .सेवन सिस्टर एक प्रसिद्ध झरना है, जैसा कि नाम से पता चलता है, जब दूर से देखा जाता है, तो सात अलग-अलग झरने एक विस्तृत, टेढ़ी-मेढ़ी चट्टान पर सामंजस्यपूर्ण रूप से स्थित होते हैं जो अलग-अलग दिखाई देते हैं। एक बार जब बारिश होती है, तो यह गंगटोक में एक अवश्य देखने योग्य स्थान बन जाता है, क्योंकि झरने जीवंत हो उठते हैं और एक रोमांचक शानदार दृश्य पेश करते हैं। छात्रों और शिक्षकों ने लाचुंग में रात भर रुकने का आनंद लिया और लाचुंग के ठंडे और ठंडे मौसम में रात का खाना खाया।

दिन 04 (27/04/2024): लाचुंग से गंगटोक

चौथे दिन, नाश्ते के बाद, छात्र शिक्षकों के साथ लाचुंग से निकले और युमथांग घाटी की प्राकृतिक सुंदरता का पता लगाने गए, जो भारत में सिक्किम राज्य के उत्तरी सिक्किम क्षेत्र में स्थित है, युमथांग घाटी, जिसे सिक्किम घाटी के नाम से भी जाना जाता है। पुष्प अभयारण्य का. पर्यटक इस तरह के प्राकृतिक अभयारण्य को देखकर मंत्रमुग्ध हो गए, जो एक नदी, कई गर्म झरनों, याक और हिमालय पर्वत से घिरे लहरदार घास के मैदानों से भरा हुआ था। यह राज्य की राजधानी गंगटोक से 150 किलोमीटर (93 मील) दूर स्थित है और समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 3,564 मीटर (11,693 फीट) है। अगला गंतव्य युमेसामडोंग ज़ीरो पॉइंट था। पर्यटकों को लंबे समय से युमेसामडोंग की बर्फ बहुत मनोरम लगती है। युमेसामडोंग, जिसे कभी-कभी ज़ीरो पॉइंट भी कहा जाता है, लगभग 15,300 फीट की ऊंचाई पर, चीनी सीमा के काफी करीब स्थित है। यह उत्तरी सिक्किम के एक अन्य प्रसिद्ध स्थान युमथांग घाटी से लगभग 26 किलोमीटर दूर है। ज़ीरो पॉइंट युमथांग घाटी से लगभग एक घंटे की यात्रा पर है और उत्तरी सिक्किम के ऊबड़-खाबड़ परिदृश्य के बीच घुमावदार पहाड़ी सड़कों के साथ यह यात्रा स्थान की तरह ही रोमांचकारी है। जब कोई युमेसामडोंग ज़ीरो पॉइंट पर जाता है, तो उसे ऐसा महसूस होता है जैसे वह बर्फ और राजसी पहाड़ों से घिरी हुई एक जगह पर अकेला है। सिक्किम में युमे सैमडोंग पूरे साल बर्फ से ढका रहता है। रात में सभी लोग गंगटोक लौट आए और रात्रि का भोजन किया।

दिन 05 (28/04/2024): त्सोम्गो झील, नया बाबा मंदिर और नाथुला दर्रा

पांचवें दिन, नाश्ते के बाद, छात्रों को नाथू-ला ले जाया गया, जो हिमालय में एक पहाड़ी दर्रा है जो चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र को भारतीय राज्य सिक्किम से जोड़ता है। दर्रा समुद्र तल से 4310 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यहां बेहद ठंडे मौसम की स्थिति होती है। .वैध परमिट वाले सभी छात्रों ने इस क्षेत्र का भ्रमण किया और उन्हें बर्फ से ढकी चोटियों, हरी-भरी घाटियों और चमचमाती झीलों के शानदार और भव्य दृश्य को देखने का अवसर मिला। यह बहुत महत्व का स्थान भी है, क्योंकि यह कभी पुराने रेशम मार्ग का हिस्सा था, जो एक व्यापार मार्ग था जो एशिया, यूरोप और अफ्रीका को जोड़ता था। नाथुला दर्रा न केवल एक सीमा चौकी है, बल्कि एक तीर्थ स्थल और पर्यटक आकर्षण भी है, जो हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है। फिर हम बाबा हरभजन सिंह मंदिर की ओर बढ़े, जो बाबा हरभजन सिंह की याद को समर्पित है, जो एक सैनिक थे, जो 1968 में नाथुला दर्रे के पास शहीद हो गए थे और कहा जाता है कि वह इस क्षेत्र को खतरे से बचाते थे। भारतीय और चीनी सैनिक इस पवित्र मंदिर में प्रार्थना करते हैं और बाबा हरभजन सिंह को उपहार भेंट करते हैं। उनकी संपत्ति और तस्वीरें मंदिर के संग्रहालय में संरक्षित हैं और ऐसा माना जाता है कि उनकी आत्मा अभी भी उस स्थान पर निवास करती है। मंदिर के अंदर कुछ डायरियाँ रखी हुई थीं जिनमें छात्रों ने इस आशा से अपनी इच्छाएँ लिखीं कि वे पूरी होंगी। मंदिर के पास एक कैफेटेरिया था जहां छात्र ताजी बनी गर्म मैगी और चाय का स्वाद लेते थे। स्वादिष्ट दोपहर का भोजन करने के बाद, सभी लोग दिन के अंतिम गंतव्य, त्सोमगो झील की ओर चले गए, जो राज्य की राजधानी गंगटोक से लगभग 40 किलोमीटर (25 मील) दूर है। त्सोम्गो झील, जिसे कभी-कभी त्सोम्गो झील या चांगु झील भी कहा जाता है, सिक्किम राज्य के गंगटोक जिले में चांगु के पास स्थित एक हिमनदी झील है। समुद्र तल से 3,753 मीटर (12,313 फीट) ऊपर स्थित, झील सर्दियों में जम जाती है और मूल सिक्किमी लोग इस झील को पसंद करते हैं, जिसकी सतह मौसम के साथ रंग बदलती है। ऐसा माना जाता है कि बौद्ध भिक्षुओं ने भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए झील के बदलते रंगों का इस्तेमाल किया था। शिक्षकों के साथ सभी छात्र रात में अपने विशिष्ट होटलों में लौट आए और छात्रों को होटल में रात का खाना खाने से पहले गंगटोक के एम.जी. मार्केट में घूमने और खरीदारी करने के लिए खाली समय दिया गया।

दिन 06 (29/04/2024): गंगटोक से रेशिखोला (नदी के किनारे)

यात्रा के छठे दिन, नाश्ते के बाद, सभी छात्र शिक्षकों के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए गंगटोक से रेशिखोला की ओर निकले। सभी लोग रेशी रिवर रिज़ॉर्ट में रुके, जहाँ रिज़ॉर्ट के परिसर के अंदर मौजूद ठंडी धारा या तालाब के कांपते पानी में ठंडा और तरोताज़ा करने वाला स्नान किया गया। शाम को कैम्प फायर का आयोजन किया गया जहां गर्म और स्वादिष्ट बारबेक्यू परोसा गया। गायन की आवाजों की धुन, बहती हवाओं की तेज़ ध्वनि के साथ मिलकर मधुर सिम्फनी का माहौल बनाती है। हर कोई डीजे द्वारा बजाए गए नवीनतम गानों की मनमोहक धुनों पर नाचता रहा। रात में, रात्रि भोज में स्वादिष्ट भोजन परोसा गया जो घंटों नृत्य के बाद सभी के लिए क्षुधावर्धक के रूप में काम करता था।

दिन 07 (30/04/2024): न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन स्टेशन से सियालदह रेलवे स्टेशन तक उतरना

यात्रा के अंतिम दिन, नाश्ता करने के बाद छात्रों को तीस्ता नदी के सफेद पानी में रिवर राफ्टिंग के लिए मेल्ली ले जाया गया। छात्रों ने बर्फीले-ठंडे पानी में डुबकी लगाकर और एक-दूसरे पर पानी छिड़ककर पानी में खेलते हुए बहुत मज़ा किया। इस स्थल पर लाइव फोटोग्राफी का अनुभव किया गया जहां आनंददायक क्षणों को कैमरे के लेंस के माध्यम से कैद किया गया। रिवर राफ्टिंग खत्म होने के बाद सभी ने रिवर राफ्टिंग स्थल के पास एक स्थानीय रेस्तरां में दोपहर का भोजन किया। रोमांचक रिवर राफ्टिंग के बाद, छात्र संकाय सदस्यों के साथ सिलीगुड़ी लौट आए।रात में ट्रेन में चढ़ने से पहले, छात्र हांगकांग मार्केट में खरीदारी करने के लिए स्वतंत्र थे, जो सस्ते और सस्ती कीमत पर कपड़े, जूते और अन्य वस्तुओं का एक विशाल संग्रह पेश करने के लिए जाना जाता है। ट्रेन रात करीब साढ़े नौ बजे न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन रेलवे स्टेशन से चढ़ी थी। रात में और अगले दिन सभी लोग रात करीब 9:15 बजे सियालदह स्टेशन पहुंचे। कुल मिलाकर यह बेहद खुशी और अमिट यादों से भरी एक रोलरकोस्टर यात्रा थी। प्रत्येक छात्र जीवन में कम से कम एक बार इस तरह की कॉलेज यात्रा का हकदार है। इस यात्रा ने हमें टीम निर्माण, समायोजन, पहल करने, छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करने और सबसे बढ़कर नेतृत्व करने के अमूल्य सबक सिखाए। सौभाग्य से, उस दिन कोलकाता में चिलचिलाती गर्मी चल रही थी, आह क्या राहत थी! रिपोर्टिंग कशिश शॉ, फ़ोटोग्राफ़र निशय आलोकित लाकड़ा रहे। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।