मालदीव के शिक्षा मंत्री डॉ. अब्दुल्ला रशीद अहमद ने दिए विद्यार्थियों को शिक्षा के मंत्र सूत्र

कोलकाता ।  सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविद् मालदीव के शिक्षा मंत्री डॉ अब्दुल्ला रशीद अहमद ने भवानीपुर कॉलेज के विद्यार्थियों को एमर्जिंग ट्रेंड्स इन एजूकेशन विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। विद्यार्थियों को जीवन के उद्देश्य और शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्टता प्राप्त करने के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की । वैश्विक युग में जहांँ विभिन्न भाषाएँ, संस्कृतियाँ और कार्य हैं ऐसे युग में अपने देश को समृद्ध करने के लिए विद्यार्थियों को स्वयं सुदृढ़ होना होगा।डॉ अब्दुल्ला ने चौदह बिजनेस लॉ में विशिष्टता प्राप्त की है जो एक मिसाल है। एक अच्छे विद्यार्थी में छह सी की उपयोगिता बताई जिनमें कोलेबोरेशन, क्रिटिक्स थिंकिंग , क्रिएटिविटी , कम्युनिकेशन, सीटीजन, कैरेक्टर प्रमुख बिंदु हैं जिनको अपने जीवन में उतारना होगा तभी विद्यार्थी अपने उद्देश्यों पर खरे उतरेंगे। सफलता उन्हें ही मिलती है जो अपने जीवन में आराम के दायरे से बाहर निकल कर कार्य करते हैं। हम आज पूछते नहीं हैं स्वीकार कर लेते हैं अतः जिज्ञासु होना आवश्यक है।

मालदीव के शिक्षा मंत्री डॉ अब्दुल्ला रशीद अहमद के साथ साक्षात्कार लेतै हुए डॉ वसुंधरा मिश्र

डॉ वसुंधरा मिश्र ने एक साक्षात्कार में डॉ अब्दुल्ला रशीद से कई प्रश्न किए जिनमें स्त्री सशक्तीकरण, वेशभूषा, खानपान, भाषा और शिक्षा के आदान – प्रदान पर चर्चा की। डॉ अब्दुल्ला रशीद ने बताया कि यह इस्लामिक देश है, टूरिज्म के लिए मालदीव बहुत प्रसिद्ध है, लोग शूटिंग और हनीमून डेस्टिनेशन वहाँ जा कर मनाते हैं, हमारे यहाँ स्त्री- पुरुष में कोई भेद नहीं है।मालदीव की आधिकारिक भाषा दिवेही है लेकिन मुख्य रूप से अंग्रेजी में ही सभी कार्य होते हैं । 1192 द्वीपों से मिल कर मालदीव बना है, हमारी करेंसी रूफिया है। डॉ अब्दुल्ला सर्वश्रेष्ठ प्रिंसिपल के अवार्ड से सम्मानित किए गए जो मालदीव के इतिहास में पहली बार है । शिक्षा मंत्री के पूर्व डॉ अब्दुल्ला रशीद बतौर प्रिंसिपल अट्ठारह वर्ष तक कार्य किए। उनका मानना है कि वे शिक्षक हैं और अंत तक शिक्षक ही रहना चाहेंगे। इस अवसर पर विद्यार्थियों और शिक्षकों ने कई प्रश्न पूछे जिनके जवाब शिक्षा मंत्री ने दिए।
कॉलेज के डीन प्रो दिलीप शाह ने कॉलेज मोमेंटो, शॉल और उपहार से डॉ अब्दुल्ला रशीद को सम्मानित किया। स्वागत वक्तव्य में प्रो दिलीप शाह ने डॉ अब्दुल्ला का परिचय दिया और कहा कि मालदीव के साथ एमओयू करने का प्रस्ताव रखा है जिससे भवानीपुर कॉलेज के विद्यार्थियों और मालदीव के विद्यार्थियों का शिक्षा के क्षेत्र में आदान-प्रदान होगा। आने वाला समय बहुत तेजी से बदल रहा है जिससे हमें और मेहनत करने की आवश्यकता है। प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी के संयोजन में कार्यक्रम किया गया ।प्रो चंदन झा, प्रो दिव्या उदेशी, प्रो विवेक पटवारी की उपस्थिति रही। प्रो हर्षित चोखानी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।कार्यक्रम में एनसीसी के कैडट और नब्बे से अधिक विद्यार्थियों की उपस्थिति रही ।कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।
3

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।