भवानीपुर कॉलेज में इंटर कॉलेज प्रथम यूथ कॉन्क्लेव 24 संपन्न

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज परिसर के जुबली सभागार में बीईएससी यूथ कॉन्क्लेव का पहला संस्करण आयोजित किया गया । इस छात्र सम्मेलन ने युवा मस्तिष्क को सम्मानित निर्णायकों और अतिथि वक्ताओं के सामने अपनी बौद्धिक राय प्रस्तुत करने के लिए एक मंच प्रदान किया। सम्मेलन एक अंतर-कॉलेज कार्यक्रम था जहां तीन अलग-अलग  पर छात्रों ने पेपर प्रस्तुतियां और तकनीकी सत्र आयोजित किए । दर्शकों में छात्र मॉडरेटर, पेपर प्रस्तुतकर्ता और अन्य कॉलेज संकाय के सदस्य शामिल रहे। 10 मई 2024 को सुबह दस  बजे से शुरू हुए उद्घाटन समारोह में वाणिज्य विभाग (प्रभात) की समन्वयक प्रो मीनाक्षी  चतुर्वेदी ने कार्यक्रम के उद्देश्यों का परिचय दिया। बाद में, रेक्टर और छात्र मामलों के डीन, प्रो दिलीप शाह ने सम्मेलन में संकाय सदस्यों और सम्मानित अतिथि वक्ताओं की उपस्थिति को सम्मान देते हुए अपने वक्तव्य में कहा, “जब युवा वर्ग युवाओं से जुड़ते हैं, तो प्रभाव और पहुँच अधिक प्रभावशाली होता है।” उद्घाटन  सत्र में सम्मानित अतिथि  संजीब संघी , इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के ईआईआरसी और साथ ही “द डिजिटल प्रोफेशनल” के लेखक और सम्मानित अतिथि  अश्विनी बजाज की गरिमामयी उपस्थिति रही। कार्यक्रम की आयोजक सोफिया परवीन और अभिषेक शॉ के साथ सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया । बाद में, संयोजक सोफिया परवीन ने एक भावपूर्ण वक्तव्य देते हुए घोषणा की कि यह इस सम्मेलन का पहला संस्करण है जिसे भविष्य में कई महत्वपूर्ण संस्करणों के साथ जारी रखा जाएगा।  कॉन्क्लेव के प्रथम सत्र में महत्त्वपूर्ण आलेखों की प्रस्तुतियां दी गई। जिसका विषय “उद्यमिता: युवा मस्तिष्क की उन्नति के लिए मार्ग”, इसकी निर्णायक श्रेयसी घोष थीं। इस विषय पर तीन टीमों ने भाग लिया। तीन उप-विषय  “युवाओं के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देने में शैक्षिक संस्थानों की भूमिका”; “युवा और व्यवसाय: विकसित भारत के लिए आगे क्या है” और “भारत में उद्यमिता के उछाल पर एक व्यापक विश्लेषण” विषय रहे। सभी प्रतिभागियों ने अपने उप-विषयों पर आंकड़ों के साथ दर्शकों के सामने आंकड़ों और चित्रात्मक प्रतिनिधित्व के रूप में अपने विचार स्पष्ट किए।ये पेपर प्रस्तुतियां सुबह 11:30 बजे शुरू हुई।इसके बाद तकनीकी सत्र रखा गया। पैनलिस्टों में से पहले निपुण कोचर थे, ‘प्लानमायड’ और शार्क टैंक के संस्थापक और दूसरी पैनलिस्ट सुश्री ऐश्वर्या बिस्वास थीं, जो जैन ग्लोबल, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, न्यूयॉर्क से अतिरिक्त डिप्लोमा के साथ; शार्क टैंक इंडिया के उद्घाटन सत्र में कोलकाता की एकमात्र महिला उद्यमी थीं। इस सत्र के प्रतिनिधि मयंक शर्मा, बी.कॉम द्वितीय वर्ष के छात्र रहे।

सत्र में “शार्क टैंक इंडिया ने युवाओं में उद्यमिता को कैसे प्रभावित किया”, “बी2सी बिजनेस कैसे बनाया जाए”, “बिजनेस और स्टार्ट-अप के बीच प्रमुख अंतर”, और “जेनजेड का स्टार्ट-अप की ओर अधिक झुकाव होने के कारण” आदि विषयों पर चर्चा हुई। सत्र के समापन पर प्रो दिलीप शाह ने  छात्रों को आगे आने और अपना उद्यम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया।  दूसरे आलेखों की प्रस्तुतियां दोपहर करीब 12:30 बजे से शुरू हुई। “जेनज़ेड पर संस्कृति का प्रभाव” विषय पर, जिसमें भाग लेने वाली चार टीमें थीं। इस सत्र की निर्णायक श्रीमती चंपा श्रीनिवासन थीं।  प्रतिभागियों ने अपने पेपर प्रस्तुत करने के लिए जिन उप-विषयों को चुना, वे थे “साड़ियों से परे: घूंघट से स्नातक तक”; “जेनज़ेड पुराने मानकों से अनबाउंड”; “जेनरेशन जेड को समझना: सांस्कृतिक और व्यवहारिक रुझान”; और “लव्स लेबर लॉस्ट: जेन जेड का क्रूसेड टू नॉर्मलाइज एलजीबीटीक्यूआईए और इन इंडियनसंस्कृति”।

तकनीकी सत्र 2 में ”जलवायु परिवर्तन और युवा”  विषय था। सत्र में पर्यावरणविद शीतल बविशी, प्लास्टिक विरोध की कट्टर समर्थक एती बजाज और  गारबेज फ्री इंडिया में मुख्य रणनीति और साझेदारी अधिकारी अरुंधति सेन जैसे सम्मानित पैनल सदस्य उपस्थित थे जिनका छात्रों ने अभिनंदन किया। तकनीकी सत्र 2 के छात्र मॉडरेटर अनिकेत दासगुप्ता थे, जो बी.कॉम द्वितीय वर्ष के छात्र और एक्सप्रेशंस कलेक्टिव रिपोर्टिंग वर्टिकल के प्रतिनिधि थे। इस सत्र की मुख्य चर्चा कार्बन पदचिह्न को कम करने के तरीके और अपशिष्ट उत्पादन के लिए जनसंचार माध्यम कैसे जिम्मेदार है, इस पर चर्चा हुई। मॉडरेटर द्वारा उठाए गए प्रश्नों में से एक यह था कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जेनरेशन जेड कौन जिम्मेदार है, जिस पर पैनलिस्टों ने युवाओं को शाकाहार अपनाने की सलाह दी क्योंकि पशु पालन प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है, इंटरनेट पर कम सामग्री का उपभोग करें, प्रचार करके पानी बचाएं। बाल्टीस्नान करें और शून्य अपशिष्ट जीवनशैली बनाए रखें।उन्होंने सुझाव दिया कि परिवर्तन घर से शुरू होता है, इस प्रकार खुद को बदलना दुनिया को बदलने के लिए पहला कदम है जो श्रोताओं के लिए आंखें खोलने वाला था। दिन की अंतिम पेपर प्रस्तुति अपराह्न 3:30 बजे शुरू हुई। “युवा और जलवायु परिवर्तन” विषय पर, जिसमें 5 प्रतिभागी टीमें थीं और इसका मूल्यांकन सुश्री कथकली बंद्योपाध्याय ने किया था। प्रस्तुतकर्ताओं ने अपने द्वारा प्रस्तुत 5 उप-विषयों में जलवायु परिवर्तन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला, अर्थात् “आग पर भविष्य: जलवायु परिवर्तन की अग्रिम पंक्ति पर भारतीय युवाओं की धारणा”; “समुद्री प्रदूषण की संभावनाओं पर विशेष जोर देने के साथ एसडीपी और जलवायु परिवर्तन कैसे परस्पर जुड़े हुए हैं”; “युवा और जलवायु परिवर्तन”; “जलवायु परिवर्तन और युवा”; और “युवा संघर्ष जलवायु आपातकाल”।

आखिरी सत्र, तकनीकी सत्र 3, “जेनजेड पर संस्कृति का प्रभाव” विषय पर पेपर प्रस्तुतियों के बाद शुरू हुआ, वक्ताओं के साथ कला, खेल विपणन और हथकरघा खुदरा क्षेत्र में काम करने वाली उद्यमी मालविका बनर्जी और वरिष्ठ पत्रकार ताजा टीवी के डायरेक्टर  विश्वंभर नेवर थे। पैनल चर्चा के लिए छात्र मॉडरेटर बीएससी अर्थशास्त्र द्वितीय वर्ष की छात्रा प्रियंका बरडिया थीं। सत्र में समाचार पत्रों और दुनिया में सांस्कृतिक परिवर्तनों में उनके योगदान के बारे में बात की गई। पैनलिस्टों ने बताया कि कैसे रोजाना अखबार पढ़ने से हमें सुसंस्कृत व्यक्ति बनने में मदद मिलती है, साथ ही यह हमें केवल जागरूक व्यक्ति के बजाय सूचित व्यक्ति बनाता है और अखबार का कोई विकल्प नहीं है। जब सवाल किया गया, तो पैनलिस्टों ने बताया कि आज व्यक्तियों में जिज्ञासा की कमी है जो कि आज के युवा दिमागों में देखी जाने वाली नवीनतम प्रवृत्ति है। श्री नेवर ने युवाओं को दुनिया के बारे में हर तरह की जानकारी के लिए अपनी खिड़कियाँ खोलने का भी सुझाव दिया। तकनीकी सत्र 3 का समापन के बाद प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी ने सत्र के वक्ताओं को सम्मानित और धन्यवाद दिया। शाम 5:00 बजे, पुरस्कार वितरण समारोह में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतकर्ताओं, सर्वश्रेष्ठ आलेखों के साथ-साथ उपविजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। ”उद्यमिता: युवा मस्तिष्क की उन्नति के लिए मार्ग” विषय के लिए; सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतकर्ता अरका दास को उनके पेपर “युवा और व्यवसाय: विकसित भारत के लिए आगे क्या है” के लिए मिला, जबकि नोमिक टांटिया के पेपर “भारत में उद्यमिता के उछाल पर एक व्यापक विश्लेषण” को पुरस्कार मिला। सर्वोत्तम पेपर पुरस्कार.”जेनजेड पर संस्कृति का प्रभाव” विषय पर स्तुति अरोरा और वर्षा साहा को उनके पेपर “लव्स लेबर लॉस्ट: जेन जेड्स क्रूसेड टू नॉर्मलाइज एलजीबीटीक्यूआईए+ इन इंडियन कल्चर” के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतकर्ता के रूप में चुना गया था; और सबसे अच्छा पेपर शैका गुहा मजूमदार का “जेनजेड अनबाउंड बाय ओल्ड स्टैंडर्ड्स” था। “जलवायु परिवर्तन और युवा” के तीसरे और अंतिम विषय में अभिनव दास अपने पेपर “युवा और जलवायु परिवर्तन” के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतकर्ता थे, जबकि अभिषेक शॉ अपने पेपर “कैसे एसडीपी और जलवायु परिवर्तन हैं” के लिए उसी श्रेणी में उपविजेता बने जो समुद्री प्रदूषण की संभावनाओं पर विशेष जोर देने के साथ परस्पर जुड़ा हुआ “।अंत में, सर्वश्रेष्ठ पेपर का पुरस्कार अक्षया वेंकटेश्वरन को उनके पेपर “फ्यूचर ऑन फायर: परसेप्शन ऑफ इंडियन यूथ ऑन द फ्रंटलाइन ऑफ क्लाइमेट चेंज” के लिए दिया गया।

अंत में संयोजक सोफिया परवीन और सह-संयोजक अभिषेक शॉ ने यूथ एनक्लेव की अवधारणा को जीवन में लाने के लिए बीईएससी के प्रति अपना आभार किया । कॉलेज अपने छात्रों के ज्ञान को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए इस तरह के आयोजनों की प्रतीक्षा करता है। रिपोर्टर मौबानी मैती और कासिस शॉ एवं फ़ोटोग्राफ़र सुवम गुहा और सानिका शॉ रहे। जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।