बनारस के घाटों को चमका रही ये नगालैंड की महिला

जयपुर।नगालैंड की तेमसुतुला इमसोंग तीन साल से बनारस में गंगा किनारे बने घाटों की सफाई कर रही हैं। पीएम मोदी भी इनके इस काम की तारीफ कर चुके हैं। इमसोंग इन दिनों जयपुर के जेईसीआरसी कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने आई हुईं हैं।  तेमसुतुला नगालैंड के मोकोकुचुंग जिले के उनगमा गांव की रहने वाली हैं। बचपन से ही समाज के प्रति कुछ ऐसा करने का सपना था, जिसे देश और समाज का विकास हो। फिर इन्होंने नगालैंड के कुछ जलस्रोतों की सफाई की। फिलहाल वर्ष 2013 से ये बनारस के गंगा घाटों की सफाई कर रही हैं। इनके साथ करीब 25 लोगों की टीम है जो इस काम को अंजाम दे रही है। सोशल नेटवर्किंग फ्रेंडली तेमसुतुला अक्सर अपने इस अयान की फोटोज और इससे जुड़ी अनेक बातें ट्वि‍टर पर पोस्ट करती रहती हैं। 31 मार्च की रात में इनको मोदी का पोस्ट आया। मोदी ने इनके इस कोशिश की तारीफ की थी। इसके बाद वे बनारस आए और मिले। दिल्ली में भी आमंत्रित किया।  दिल्ली में एक औपचारिक मुलाकात के दौरान पीएम ने कहा कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल सकारात्मक चीजों के लिए करो। तेमसुतुला ने सपने में भी नहीं सोचा था कि देश के पीएम उनके काम पर गौर करेंगे। बिग बी के एक टीवी शो में भी तेमसुतुला संजीव कपूर के साथ नजर आई थी।
 तेमसुतुला और इनके साथियों के प्रयास ने ऐसा रंग जमाया है कि बनारस के घाटों पर स्वच्छता को लेकर मुकाबला हो गया है। अब कई संस्थाएं और स्थानीय लोग घाटों को साफ करते दिखाई देते हैं। फाइनेंशियल सपोर्ट के बिना ही ये लोग गंगा और उसके घाटों को साफ करने में लगे हुए हैं। हां ग्लब्स, मास्क और साफ-सफाई वाले औजार की जरूरत पड़ने पर ये ट्विट करते हैं। इसके बाद कोई न कोई ये सामान इन तक पहुंचा देता है। चाहे प्रभु घाट हो या पांडेय घाट या केदार घाट, सबका कायाकल्प हो गया है। तेमसुतुला का कहना है कि अब बनारस बदल रहा है। जिसने डेढ़ साल पहले बनारस को देखा था उसे अब देखने आना चाहिए। फेसबुक पर गंदगी के अंबार वाले पुराने फोटोज के बजाय लोगों को हाल ही के फोटोज शेयर करने चाहिए।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।